यूपी बोर्ड नौंवी और 11वीं के एडमिशंस की रफ्तार सुस्त, सीटें पड़ी खाली

कल लास्ट डेट, देहात क्षेत्र के स्कूलों में बेहद कम हो रहे एडमिशंस

Meerut। कोरोना काल में एजुकेशन सिस्टम पूरी तरह से हिल गया है। ऑनलाइन पढ़ाई जहां स्टूडेंट्स के लिए चैलेंज बना हुआ है वहीं अब नए एडमिशन और रजिस्ट्रेशंस पर भी इसका असर दिखाई दे रहा है। हालांकि बोर्ड ने नौवीं एवं 11वीं क्लास में एडिमशन लेने की डेट दूसरी बार आगे खिसका दी है। बावजूद इसके स्कूलों में एडमिशन की रफ्तार पिछले साल के मुकाबले काफी कम है।

कम भरी जा रही सीटें

कोरोना काल से पहले स्कूलों में जुलाई में ही एडिमशन के लिए मारामारी जैसी स्थिति हो जाती थी लेकिन इस बार हालात बदल गए हैं। अगस्त और मिड सितंबर में भी अधिकतर स्कूलों में सीटें खाली पड़ी हैं। अगस्त लास्ट तक भी 50 प्रतिशत सीटें खाली थी। वहीं स्कूलों की ओर से बच्चों को ऑनलाइन एडमिशन करवाने का विकल्प दिया जा रहा हैं लेकिन एडमिशन की रफ्तार बेहद सुस्त है। देहातों के स्कूलों में ज्यादा डाउनफॉल देखा जा रहा है।

21 सितंबर है लास्ट डेट

यूपी बोर्ड की ओर से नौंवी और 11वीं में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स के लिए कल यानी 21 सितंबर लास्ट डेट हैं। जबकि एजुकेशनल डाटा बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करने की डेट 21 सितंबर से बढ़ाकर 30 सिंतबर कर दी गई है। ऑनलाइन अपलोड की जा रही स्टूडेंट्स की सभी डिटेल्स स्कूल प्रिंसिपल्स को जांच के बाद 30 अक्टूबर तक वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। वहीं पंजीकृत स्टूडेंट्स की फोटोयुक्त नामावली डीआईओएस ऑफिस में जमा करवाने की डेट भी बढ़ा दी गई है।

ये है स्थिति

यूपी बोर्ड के स्कूलों में नौवीं और 11वीं में एडिमशन की लास्ट डेट 21 सितंबर है।

स्टूडेंट्स की डिटेल्स वेबसाइट पर अपलोड करने की लास्ट डेट 30 सितंबर है।

6 अक्टूबर तक चेक लिस्ट तैयार की जाएगी।

कोरोना वायरस संक्रमण का असर एडमिशंस पर साफ दिखाई दे रहा है। पिछले सालों में जहां एडमिशन के लिए मारामारी रहती थी, वहीं इस बार बहुत कम एडमिशंस हो रहे हैं। फीस को लेकर भी परेशानी आ रही है।

डॉ। सुदीप शर्मा, प्रिंसिपल, एसडी इंटर कॉलेज, सदर

स्कूलों में एडमिशन की दर कम है। काफी सीटे खाली पड़ी हुई हैं। बच्चों को जागरूक करने के लिए टीचर्स हर तरह से प्रयास भी कर रहे हैं। बोर्ड ने एडमिशन की डेट बढाई है क्योंकि बोर्ड की कोशिश है कि ज्यादा से ज्यादा एडिमशन हो सकें।

डॉ। सुखनंदन त्यागी, प्रिंसिपल, राम सहाय इंटर कॉलेज

21 सितंबर तक स्टूडेंट्स एडमिश्न ले सकते हैं। सभी स्कूल प्रिंसिपल्स को बच्चों और पेरेंट्स को अवेयर करने के निर्देश दिए गए हैं। अभी तक करीब 35 हजार एडमिशन हुए हैं।

गिरजेश कुमार चौधरी, डीआईओएस, मेरठ

Posted By: Inextlive