- स्टूडेंट को यूनिवर्सिटी की संशोधित मेरिट का इंतजार

- यूनिवर्सिटी में चल रहा है लिस्ट को संशोधित करने का काम

Meerut । यूजी के फ‌र्स्ट ईयर के एडमिशन को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद अब स्टूडेंट को यूनिवर्सिटी में सिर्फ मेरिट आने का ही इंतजार है। जिनके डाटा के कारण मेरिट में दिक्कत आई थी। उसका सुधार किया जा रहा है। इसके साथ ही बाकी स्टूडेंट ने भी बृहस्पतिवार को अपने फार्म को ठीक किया है। इसको लेकर यूनिवर्सिटी में मशक्कत चल रही है। ऐसे में यूनिवर्सिटी में आज शाम को भी मेरिट आ सकती है। ऐसी उम्मीद लगाई जा रही है। यूनिवर्सिटी ने ऐसे 93 स्टूडेंट को चिन्हित किया था। इनके प्राप्तांक अंक से अधिक हैं। उनको सही किया जाएगा। इसके साथ ही सभी की मेरिट में पारदर्शिता रहे, इसके चलते आराम से दोबारा चेक करके ही दिया जाएगा, ताकि थोडृ़ी देरी हो जाए

यूनिवर्सिटी ने बदले पासवर्ड

यूनिवर्सिटी ने सुरक्षा कारणों से संबद्ध एक हजार कॉलेजों के लॉगइन-पासवर्ड को बदल दिया है। यूनिवर्सिटी के अनुसार कॉलेजों को नई आईडी एवं पासवर्ड उनके पंजीकृत मोबाइल एवं ईमेल पर भेज दिए गए हैं। यदि किसी कॉलेज को लॉगइन-पासवर्ड नहीं मिला तो वे अपने लेटरहेड पर ccscollegeid@gmail.com पर ईमेल करते हुए सूचना दे दें।

आज की उम्मीद

सीसीएसयू से सीबीएसई के 93 स्टूडेंट पर निर्णय के बाद शुक्रवार शाम तक पहली संशोधित कटऑफ जारी कर सकता है। यूनिवर्सिटी के अनुसार जो 93 स्टूडेंट चिंहित हुए हैं उनके रजिस्ट्रेशन सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में हैं और वहां सीटों के सापेक्ष रजिस्टे्शन कम हैं। ऐसे में इन स्टूडेंट के प्रवेश पर कोई असर नहीं पड़ेगा। यदि कोई स्टूडेंट इस मेरिट में प्रभावित होता भी है तो उनका नंबर दूसरी मेरिट में तय है। यूनिवर्सिटी के अनुसार संशोधन की प्रक्रिया होने के बाद आज जारी की जा सकती है, हालांकि इस बार द्वितीय शनिवार होने से कॉलेजों में एडमिशन की उम्मीद कम है, द्वितीय शनिवार बैंक बंद रहते हैं जिससे फीस जमा नहीं हो सकेगी, लेकिन जिन कॉलेजों ने ऑनलाइन सिस्टम बनाया है वहां एडमिशन किए जा सकेंगे।

डिजी लॉकर की सुविधा

देशभर के यूनिवर्सिटीज में पास के समस्त प्रमाण पत्र अब केवल डिजी लॉकर पर ही अपलोड किए जाएंगे, डिजी लॉकर नेशनल एकेडमिक डिपॉजिटिरी (नेड) की तरह काम करेगा। यूजीसी ने सभी यूनिवर्सिटीज को डिजी लॉकर पर ही स्टूडेंट के प्रमाण पत्र अपलोड करने के निर्देश दिए हैं। यही नहीं, अभी तक एनडीएमएल और सीवीएल पर अपलोड हुए स्टूडेंट के सभी प्रमाण पत्र अब डिजि लॉकर में ट्रांसफर किए जाएंगे। यूजीसी ने यूनिवर्सिटीज से एनडीएमएल और सीवीएल को डिजी लॉकर में रिकॉर्ड ट्रांसफर करने के निर्देश दिए हैं। यूनिवर्सिटीज में अभी तक एनडीएमएल एवं सीवीएल को स्टूडेंट के प्रमाण पत्र अपलोड करने के लिए अधिकृत किया गया था, लेकिन बाद में इन पर रोक लगा दी गई.सीसीएसयू इन एजेंसियों पर आठ लाख छात्रों का डाटा अपलोड कर चुका है बाद में रोक लगने पर काम बंद हो गया।

आज शाम तक मेरिट आ जाएगी इसकी उम्मीद है क्योंकि प्रक्रिया लगभग अंतिम चरण पर है। कुछ काम होना बाकी है आज हो सकता है।

प्रो। वाई विमला, प्रोवीसी, सीसीएसयू

Posted By: Inextlive