- 1 जनवरी 2016 तक 18 पूरा करने वाले युवाओं के बनेंगे वोट

- इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया ने दिए निर्देश

- 2 नवंबर से निर्वाचक नामावलियों के पुनरीक्षण का काम होगा शुरू

Meerut : अगर आप एक जनवरी 2016 में 18 वर्ष या उससे ऊपर की आयु के हो जाएंगे और आपका नाम वोटर लिस्ट में एड नहीं हुआ है तो तैयार हो जाएं। जिला निर्वाचन कार्यालय में निर्वाचक नामावलियों के पुनरीक्षण का शुरू करने जा रहा है। अधिकारियों की मानें तो उन्हें इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया से इंस्ट्रक्शन मिल चुकी है।

नवंबर से शुरू होगा काम

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी सुनेश कुमार ने बताया कि इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया की ओर से इंस्ट्रक्शन मिल चुके हैं। ऐसे में नवंबर माह से इस पर काम चालू हो जाएगा। 2 नवंबर का दिन नियत किया जा चुका है। सभी कर्मचारियों से अपनी ओर से तैयारियां शुरू कर दी हैं। वहीं पुरानी नामावलियों को कलेक्ट करना शुरू कर दिया है।

बढ़ सकते हैं पांच फीसदी

सुनेश कुमार की मानें तो इस पुनरीक्षण करने के बाद पांच फीसदी मतदाता बढ़ने के आसार हैं। अगर 31 जनवरी 2014 में जिला निवार्चन कार्यालय द्वारा जारी जारी किए मतदाताओं के आंकड़ों पर नजर दौड़ाए तो सातों विधानसभाओं में 13 लाख 44 हजार 815 वोटर्स थे। जिसमें मेल वोटर्स की संख्या 12 लाख 96 हजार 767 थी, जबकि फीमेल वोटर्स की संख्या 10 लाख 48 हजार 045 थी।

500 सेंटर पर होगा काम

अधिकारियों के अनुसार मेरठ में करीब 500 पोलिंग सेंटर्स हैं। जहां पर पुनरीक्षण का काम किया जाएगा। इसके लिए सभी बीएलओ निर्देश दिए जा रहे हैं। वहीं सभी बीएलओ को इस बात के भी निर्देश दिए गए हैं कि इस काम में किसी भी तरह की लापरवाही होने पर कार्रवाई भी की जा सकती हैं।

वर्जन

इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया की ओर से निर्देश प्राप्त हो चुके हैं। 2 नवंबर से पुनरीक्षण का काम शुरू हो जाएगा। इसमें 1 जनवरी 2016 तक 18 वर्ष उससे अधिक आयु के लोगों का मतदाता सूची में नाम शामिल किया जाएगा।

- सुनेश कुमार, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी, मेरठ

Posted By: Inextlive