एनएचएआई का परियोजना कार्यालय तैयार कर रहा डीपीआर

एक्सप्रेस-वे और सभी राष्ट्रीय राजमार्ग आपस में जुड़ेंगे

Meerut। मेरठ शहर को आधा दर्जन राष्ट्रीय राजमार्ग जोड़ रहे हैं पर ये मार्ग आपस में न जुड़े होने से जाम का कारण बन रहे हैं। हालांकि अब इस समस्या का बहुत हद तक निदान होने वाला है। एनएचएआई सभी हाईवे और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे को आपस में जोड़ कर ¨रग रोड बना देगा। इससे एक-दूसरे हाईवे के वाहन शहर से बाहर ही दूसरे हाईवे पर चले जाएंगे। हाल ही में केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सांसद राजेंद्र अग्रवाल को पत्र भेजा है। इसमें एनएचएआई की योजना को भी साझा किया गया है।

देहरादून बाईपास

मेरठ के परतापुर तिराहे से देहरादून बाईपास शुरू होता है। यह तिराहे पर दिल्ली रोड (पूर्व एनएच-58) और दिल्ली- मेरठ एक्सप्रेस-वे जोड़ रहा है। यही बाईपास मेरठ से बागपत-सोनीपत राष्ट्रीय राजमार्ग-334बी एवं मेरठ-शामली-करनाल राष्ट्रीय राजमार्ग-709ए को आपस में जोड़ता है। एनएचएआई ने इसे ¨रग रोड में शामिल किया है।

बन रही डीपीआर

एनएचएआई का गाजियाबाद डिवीजन, तीन हाईवे को जोड़ने के लिए ¨रग रोड का डीपीआर तैयार कर रहा है। इससे मेरठ-गढ़मुक्तेश्वर राष्ट्रीय राजमार्ग 709ए (गढ़ रोड) , मेरठ-बुलंदशहर राष्ट्रीय राजमार्ग -235 (हापुड़ रोड) को जोड़ने के लिए बाईपास बनेगा। इसके साथ ही मेरठ-मवाना-नजीबाबाद-पौड़ी राष्ट्रीय राजमार्ग-119 (मवाना रोड) को इससे जोड़ा जाएगा। गढ़ रोड पर इसे सिसौली व हापुड़ रोड पर जाहिदपुर में इसे जोड़ा जाएगा। मवाना रोड पर यह रोड कहां जुड़ेगी इसकी जानकारी स्पष्ट नहीं की गई है।

आपस में जुड़ेंगे

हापुड़ रोड यानी मेरठ-बुलंदशहर राष्ट्रीय राजमार्ग -235 को दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे में जोड़ा जाएगा। इसकी जिम्मेदारी एनएचएआई के गाजियाबाद डिवीजन को दी गई है। हापुड़ रोड पर जाहिदपुर से ¨लक रोड शुरू होगा पर दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे में किस स्थान पर जोड़ा जाएगा इसकी जानकारी स्पष्ट नहीं की गई है। दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे को पहले से ही दिल्ली रोड यानी एनएच-58 से जोड़ा जा रहा है। इस तरह से हापुड़ रोड, दिल्ली रोड व दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे आपस में जुड़ जाएंगे।

अब बनेगी इनकी योजना

मेरठ-मुजफ्फरनगर राष्ट्रीय राजमार्ग-58 (रुड़की रोड) को मेरठ-मवाना-नजीबाबाद- पौड़ी राष्ट्रीय राजमार्ग -119 से जोड़ा जाएगा। इसे रुड़की रोड पर रामपुर सिसौदा एवं मवाना रोड पर बेहचोला से ¨लक रोड से जोड़ा जाएगा। हालांकि एनएचएआई ने स्पष्ट किया है कि इस भाग को बनाने के लिए फिलहाल कोई योजना प्रस्तावित नहीं है। उधर, जब केंद्रीय मंत्री ने सभी हाईवे को आपस में जोड़ने की बात की है तो देर-सबेर इसका भी प्रस्ताव हो ही जाएगा।

Posted By: Inextlive