हैंडराइटिंग का उत्तर पुस्तिका से किया जाएगा मिलान

उत्तर पुस्तिका बदलने के मामले में चेक होगी हैंडराइटिंग

Meerut। सीसीएसयू में करीब दो साल से चल रहे एमबीबीएस की उत्तर पुस्तिका बदलने के मामले में अब स्टूडेंट की हैंडराइटिंग को चेक किया जा रहा है। इसके लिए उनसे सोमवार को राइटिंग के कई पेज लिखवाए गए हैं। इसके साथ ही एसआईटी ने यूनिवíसटी को पत्र लिखकर दोनों आरोपी स्टूडेंट की अन्य उत्तर पुस्तिकाओं को भी उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है। एक बार फिर से इस मामले में जांच की प्रक्रिया तेज हो गई है। इन हैंडराइटिंग का मिलान करने के बाद फिलहाल आगे की प्रक्रिया होगी।

सस्पेंड भी हुए कर्मचारी

सीसीएसयू में मार्च 2018 में एसटीएफ ने एमबीबीएस की कॉपी बदलने के खेल को पकड़ा था। इसमें कथित छात्र नेता कविराज के पास से दो एमबीबीएस के स्टूडेंट की लिखी हुई कॉपियां मिली थी। इसे वह यूनिवíसटी के कर्मचारियों की मदद से बदलने का प्रयास कर रहा था। इसके लिए दोनों स्टूडेंट से पैसे लिए थे। पुलिस ने कॉपी बदलने से पहले ही मामले को पकड़ लिया। इसमें यूनिवíसटी के कर्मचारी भी निलंबित किए गए थे। अब इस मामले में सोमवार को हैंडराइटिंग लिखवाई गई है। बताया जा रहा है उनसे ज्यादा पेज इसलिए लिखवाए है ताकि एक या दो पेज में कहीं वो जानबूझकर गलत राइटिंग न लिख दे, इसके साथ ही अगर मिलान नहीं होता है तो इस संबंध में किस कर्मचारी या ड्यूटी देने वाले स्टाफ से भी लिखवाया जा सकता है।

दो स्टूडेंट को किया था डिबार

कविराज और मेडिकल के दोनों स्टूडेंट जेल भी गए, यूनिवíसटी दोनों स्टूडेंट को डिबार कर दिया था। बावजूद इसके यूनिवíसटी की गड़बड़ी से इनके रिजल्ट घोषित हो गए थे। बाद में कुलपति ने इनके रिजल्ट को रद कर दिया। उधर, इस मामले में एसआइटी कई बार यूनिवíसटी में आकर कर्मचारियों से पूछताछ कर चुकी है, अभी जांच चल रही है। अब एसआइटी ने उन दोनों स्टूडेंट की अन्य कॉपियों को मांगा है, जिससे स्टूडेंट की बाहर से लिखी गई कॉपी और यूनिवíसटी की उत्तर पुस्तिका विभाग में लिखी कॉपियों की हैंडराइटिंग का मिलान किया जा सके। इसके साथ ही उन स्टूडेंट से भी सोमवार को लिखावट कराई गई है, ताकि सभी को मिलाया जाए। मामले में सीसीएसयू की जांच समिति अध्यक्ष प्रो। वाई विमला का कहना है कि अभी एसआईटी व लोकल जांच समिति की जांच चल रही हे, जो भी दोषी होंगे उनको बख्शा नहीं जाएगा चाहे कोई अधिकारी हो।

Posted By: Inextlive