सीबीएसई स्कूल्स में आयोजित होगा रीडिंग वीक, 9 से 15 सितंबर तक चलेगा वीक

Meerut। बच्चों में खत्म हो रही रीडिंग हैबिट्स का संवारने का काम अब प्राइवेट स्कूल्स करेंगे। सीबीएसई ने इसके लिए बकायदा रीडिंग वीक आयोजित करने का फैसला किया है। इसके तहत 9 से 15 सितंबर तक स्कूलों में रीडिंग से जुड़ी एक्टिविटीज कराई जाएंगी। बोर्ड के निर्देशानुसार इन टाइम पीरियड में स्कूल में रीडिंग को मोटिवेट करने के लिए ऐसा ही माहौल तैयार किया जाएगा।

किताबों से जोड़ेंगे बच्चों को

बोर्ड के निर्देशानुसार रीडिंग वीक के दौरान स्कूलों में स्कूलों में अलग - अलग तरह की एक्टिविटीज की जाएंगी। इस दौरान बच्चों को अलग- अलग तरह की बुक्स से जोड़ा जाएगा। क्लासरूम में बच्चों को रीडिंग के लिए अगल से टाइम दिया जाएगा। जबकि फ्री पीरियड में बच्चे न्यूजपेपर पढ़ेंगे। बोर्ड से स्कूलों को साफ निर्देश दिए हैं कि रीडिंग वीक को सिर्फ खानापूर्ति करके खत्म नहीं किया जाएगा। बल्कि बच्चों को रीडिंग के लिए मोटिवेट करने का पूरा प्रयास किया जाएगा। इस दौरान बुक्स फेयर, स्टोरी टेलिंग जैसी एक्टिविटीज का आयोजन भी किया जाएगा।

कम हो रही रीडिंग स्किल्स

सिटी के स्कूल्स प्रिंसिपल्स के मुताबिक बच्चों की रीडिंग स्किल्स कम होती जा रही है। इसका सीधा प्रभाव उनकी इमेजिनेशन पावर पर पड़ रहा है। बच्चे मोबाइल फोन और इंटरनेट से घिरे रहते हैं। सिलेबस के अलावा न्यूजपेपर, कॉमिक्स, स्टोरीज आदि बच्चों ने कहीं बहुत पीछे छोड़ दिया है। टेक्नोलॉजी ने बच्चों की सोच को खत्म कर दिया है। ऐसे में बच्चों की रीडिंग हैबिट को बढ़ावा देने लिए बोर्ड ने ये कदम उठाया है।

बच्चे टेक्नोलॉजी से जुड़ गए हैं। रीडिंग को उन्होंने बहुत पीछे छोड़ दिया है। खासतौर से छोटे बच्चे इसमें काफी पीछे रह गए हैं। बोर्ड की ये पहल बहुत अच्छी है।

प्रेम मेहता, प्रिंसिपल, सिटी वोकेशनल पब्लिक स्कूल

बोर्ड की ये पहल बहुत अच्छी है। बच्चे सिर्फ कोर्स बुक्स तक ही सीमित रह गए है। रीडिंग हैबिट बहुत जरूरी है। स्कूल में मोटिवेशन मिलेगा तो स्टूडेंट्स इससे फिर जुडे़ंगे

संजीव अग्रवाल, प्रिंसिपल, बीएनजी इंटरनेशनल स्कूल

Posted By: Inextlive