शासन ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षक से मांगी रिपोर्ट और सुझाव

स्कूल खुलने पर सौ शिक्षक व मात्र दो छात्र ही संक्रमित मिले

Meerut। जनवरी में कक्षा छह से आठवीं तक के बच्चों के लिए भी स्कूल खोले जा सकते हैं। कक्षा नौवीं से 11वीं तक के बच्चों की स्कूल में चल रही पढ़ाई की स्थिति को देखते हुए शासन की ओर से इस पर मंथन किया जा रहा है। शासन ने जिलेवार पठन-पाठन की स्थिति की रिपोर्ट लेने के साथ ही स्कूल खोले जाने संबंधी व सुरक्षात्मक उपायों पर सुझाव भी मांगे गए हैं। सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को जल्द से जल्द इस पर अपनी रिपोर्ट भेजने को कहा गया है।

नौवीं से 12वीं तक को बनाएंगे आधार

हर जिले में कक्षा नौ से 12वीं तक के स्कूल खोले जाने के बाद से अब तक की स्थितियों पर रिपोर्ट मांगी गई है। मेरठ में भी जब से स्कूल खुले हैं, तब से अब तक शिक्षकों के कोविड पाजिटिव मामले सौ से अधिक निकल चुके हैं, लेकिन छात्र-छात्राओं में केवल दो ही मामले सामने आए हैं। वह मामले भी स्कूल में संक्रमित होने के नहीं बल्कि परिवार व आसपास से संक्रमित होने से जुड़े हैं। इसलिए ऐसा माना जा रहा है कि स्कूल में बच्चों के लिए माहौल सुरक्षित रहेगा और बच्चों को दूर-दूर बिठाकर पढ़ाई कराई जा सकती है।

तो वाíषक परीक्षा होगी स्कूल में

वाíषक परीक्षा में दो से ढाई महीने का समय बचा है। ऐसे में विशेष तौर पर परिषदीय और माध्यमिक स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा छह से आठवीं तक के बच्चों की आनलाइन पढ़ाई नहीं हो सकी है। वहीं सीबीएसई और आइसीएसई स्कूलों में आनलाइन कक्षाएं लगातार चल रही हैं। इन स्कूलों ने अ‌र्द्धवाíषक परीक्षा भी आनलाइन माध्यम से ही करा ली है। स्कूलों से मिल रहे फीडबैक में बताया जा रहा है कि यदि स्कूल जनवरी में भी खुल जाते हैं तो छठवीं से आठवीं तक के बच्चों की वाíषक परीक्षा भी स्कूल में हो सकेगी। दो से ढाई महीने में बच्चों को इसके लिए तैयार कर लेंगे, जिससे उनकी पढ़ाई व मूल्यांकन पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ेगा।

शासन की ओर से मांगी गई रिपोर्ट और सुझाव भेजे जा रहे हैं। संभवत जनवरी से कक्षा छह से आठवीं तक के स्कूल भी खोलने पर विचार किया जा रहा है।

गिरजेश कुमार चौधरी, जिला विद्यालय निरीक्षक

Posted By: Inextlive