8वीं तक के बच्चों के लिए ऑनलाइन रही व्यवस्था

9वीं से 12वीं तक की क्लासेज चली ऑफलाइन

शासन के निर्देशों के बाद स्कूलों ने ऑनलाइन मोड में नया सत्र शुरु किया

Meerut। जिले में सोमवार से शहर में कई स्कूलों में नए सत्र की शुरुआत हुई। इस दौरान जहां 9वीं से 12वीं तक के बच्चों की ऑफलाइन क्लासेज चली, वहीं नर्सरी से आठवीं तक के बच्चों के लिए ऑनलाइन क्लासेज का विकल्प रहा। हाल ही में 11 अप्रैल तक आठवीं तक क्लासेज बंद करने के शासन के निर्देशों के बाद स्कूलों ने ऑनलाइन मोड में ही नया सत्र शुरु किया।

बढ़ने लगी अटेंडेंस

स्कूलों में ट्रांसपोर्ट सुविधा मिलने से अब अटेंडेंस भी बढ़ने लगी है। स्कूल प्रिंसिपल्स का कहना है कि 60 प्रतिशत तक अटेंडेंस बढ़ी है जबकि पहले 30 प्रतिशत तक ही स्टूडेंट्स आ रहे थे। प्रिंसिपल्स ने बताया कि ट्रांसपोर्ट न होने की वजह से बच्चों को आने-जाने में परेशानी थी। अब ऑफलाइन मोड में क्लासेज शुरू हो गई हैं तो बच्चों की सुविधा के लिए व्यवस्था कर दी गई है। बोर्ड एग्जाम न होने की वजह से स्कूलों में अभी 10वीं और 12वीं की दो-दो क्लासेस चल रही हैं।

चालू रहेगा विकल्प

कोरोना संक्रमण के बढ़ते केसों को देखते हुए स्कूल संचालक ऑनलाइन क्लासेज आगे चालू रखने पर विचार बना चुके हैं। स्कूलों का कहना है कि अभी काफी पेरेंट्स बच्चों की सेहत को देखते हुए चिंतित भी हैं जबकि आने वाले समय में स्कूल बंदी के निर्देश बढ़ भी सकते हैं। वहीं अगर स्कूल खोलने के निर्देश आते भी हैं तो कुछ महीनों के लिए स्कूलों में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में क्लासेज चलेंगी।

स्कूल और पेरेंट्स इस साल पूरी तरह से तैयार हैं। पिछले साल के मुकाबले अब सब फैमिलियर हो गए हैं। बच्चों और टीचर्स को भी ऑनलाइन की पूरी प्रैक्टिस है।

राहुल केसरवानी, सहोदय सचिव

छोटे बच्चों के लिए ऑनलाइन सत्र शुरु हो गया है। बड़ी क्लासेज ऑफलाइन मोड में हैं। पेरेंट्स को कोई परेशानी नहीं हैं। टीचर्स भी आसानी से पढ़ा रहे हैं।

डा। वाग्मिता त्यागी, वाइस प्रिंसिपल, गार्गी ग‌र्ल्स स्कूल

स्कूलों ने दिया ज्ञापन

माध्यमिक वित्तविहीन शिक्षक महासभा की ओर से सोमवार को डीएम को ज्ञापन सौंपा गया। महासभा के जिला अध्यक्ष तैय्यब अली ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते पिछले 22मार्च 2020 से निजी क्षेत्र के स्कूलों में पढ़ा रहे टीचर्स की स्थिति स्कूल बंदी की वजह से काफी दयनीय हो चुकी है। एक बार फिर स्कूल बंद होने से टीचर्स के सामने विकट स्थिति पैदा हो गई है। ऐसे में सभी ने 1 से आठवीं तक के स्कूलों को चरण बद्ध तरीके से खोले जाने को लेकर निवेदन किया। इस दौरान मनोज शर्मा, नेहा, संजय, सुनील आदि मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive