एक सितंबर से बच्चों के लिए खुल रहे प्राइमरी स्कूल

आफलाइन के साथ ही आनलाइन भी चलेंगी कक्षाएं, दो पाली में होगी पढ़ाई

Meerut। बुधवार यानी एक सितंबर से बच्चों के लिए प्राइमरी विद्यालय भी खुल रहे हैं। अभिभावकों में सहमति को लेकर असमंजस की स्थिति अब भी बरकरार है। इसीलिए स्कूल आफलाइन के साथ ही आनलाइन क्लास भी संचालित करेंगे। जो अभिभावक बच्चों को अभी स्कूल नहीं भेजना चाहते, वह आनलाइन क्लास में पढ़ा सकेंगे। स्कूलों की ओर से बच्चों के लिए की गई व्यवस्था की जानकारी दी गई है। ट्रांसपोर्ट सेवा स्कूल अपने स्तर पर अभिभावकों से विचार-विमर्श करने के बाद मुहैया कराएंगे।

प्राथमिक विद्यालय दो पाली में

प्राथमिक विद्यालय भी दो पाली में चलेंगे। स्कूलों के शिक्षक गांव-गाव जाकर बच्चों व अभिभावकों को स्कूल आने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। बता दें कि परिषदीय स्कूलों में कक्षा छह से आठवीं तक के विद्यालय पहले ही खुल चुके हैं।

एक पाली ऑफलाइन, दूसरी ऑनलाइन

सेंट मेरीज एकेडमी में मंगलवार 31 अगस्त से ही कक्षा एक से 12वीं तक के बच्चों के लिए आनलाइन व आफलाइन दोनों तरह से क्लास चलेगी। आफलाइन क्लास पहली पाली में सुबह 7.10 बजे से सुबह 10.55 बजे तक होगी। वहीं आनलाइन क्लास दूसरी पाली में दोपहर 12 बजे से दोपहर 3.10 बजे तक चलेगी। दीवान पब्लिक स्कूल में फिलहाल प्राइमरी स्तर की कक्षाएं आनलाइन ही चलेंगी। सितंबर के प्रथम सप्ताह से छमाही परीक्षाएं होनी हैं। इसके बाद प्राइमरी के बच्चों को स्कूल बुलाया जा सकता है।

चार दिन ऑनलाइन

एमपीएस ग्रुप की सभी शाखाओं में कक्षा एक से पांचवीं तक के बच्चों की मंगलवार-बुधवार को आफलाइन और शेष चार दिन आनलाइन क्लास चलेगी। कक्षा एक-दो की पढ़ाई सुबह आठ से 11 बजे तक और तीन-पांच की पढ़ाई सुबह आठ से साढ़े 12 बजे तक होगी। वहीं कक्षा छह से आठ तक के बच्चों की शुक्रवार-शनिवार आनलाइन क्लास होगी। शेष दिन आफलाइन क्लास चलेगी।

माध्यमिक स्कूल भी दो पालियों में चल रहे

यूपी बोर्ड के माध्यमिक स्कूलों में भी दो पाली में कक्षाएं चल रही हैं। हालांकि छात्रों के स्कूल आने की संख्या बहुत कम है।

कोविड के दिशा-निर्देशों का अनुपालन स्कूलों को सुनिश्चित करना होगा। इसमें कतई लापरवाही नहीं होनी चाहिए। हर कक्षा के बच्चे के लिए सुरक्षा के मापदंड समान हैं।

गिरजेश कुमार चौधरी, जिला विद्यालय निरीक्षक, मेरठ

स्कूलों को दो पाली में ही संचालित करने को कहा गया है। लेकिन यदि किसी स्कूल में बच्चे कम आ रहे हैं तो स्कूल एक पाली में चलाने का निर्णय ले सकते हैं। शनिवार को हुई बैठक में सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को भी दिशा निर्देश गए हैं, जिससे कोविड दिशा-निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन कराया जा सके।

योगेंद्र कुमार, बेसिक शिक्षा अधिकारी, मेरठ

Posted By: Inextlive