5 फरवरी से कोरोना वैक्सीन का दूसरा फेज

शासन ने जारी किए निर्देश, 5 दिन तक चलेगा प्रोग्राम

पहले फेज में छूटे लाभार्थियों के लिए 15 फरवरी को होगा मोप अप राउंड

Meerut। प्रदेशस्तर पर कोविड-19 वैक्सीनेशन की तैयारियां युद्धस्तर पर चल रही हैं। पहले फेज के साथ ही शासन ने दूसरे फेज के लिए लिए शेड्यूल जारी कर दिया है। इसके तहत 5 फरवरी से 22 फरवरी तक फ्रंट लाइन वर्कर्स का वैक्सीनेशन करवाया जाएगा। इस संबंध में अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने प्रदेश के सभी जिलों को शेड्यूल अनुसार ही तैयारियां करने के निर्देश दिए हैं। निर्देशों के तहत तैयार ब्लू प्रिंट और गाइडलाइंस को समय सीमा में फालो करने और कार्ययोजना के अनुसार ही दूसरे फेज का वैक्सीनेशन करवाया जाएगा।

छूटे लाभार्थियों के लिए मोप अप राउंड

किसी भी वजह से वैक्सीनेशन करवाने से रह गए लाभार्थियों के लिए शासन के निर्देशों के तहत अलग से मोप-अप राउंड आयोजित किए जाएंगे। शेड्यूल के अनुसार पहले फेज का मोपअप राउंड 15 फरवरी को आयोजित होगा.16 जनवरी को वैक्सीनेशन करवाने वाले लाभार्थियों को भी इसी दौरान सेकेंड बूस्टर डोज दी जाएगी। जबकि दूसरी डोज के लिए मोपअप राउंड 15 मार्च को आयोजित होगा। वहीं सेकेंड फेज का मोपअप राउंड 22 फरवरी को होगा। सेकेंड डोज का मोपअप राउंड 22 मार्च को होगा।

वैक्सीनेशन के तीन चरण

- पहले चरण में हेल्थ वर्कर्स का टीकाकरण हो रहा है। इसमें सभी सरकारी और प्राइवेट हैल्थ यूनिट्स के अधिकारी व कर्मचारियों नामित है।

- दूसरे चरण में फ्रंट लाइन वर्कर्स को वैक्सीनेशन दी जाएगी। इसमें पुलिस विभाग, होमगार्ड, जेल कर्मचारियों, आपदा प्रबंधन, नगर पालिका, राजस्व विभाग व प्रशासनिक सेवाओं से जुड़े लोगों का टीकाकरण किया जाएगा।

- तीसरे चरण में 50 साल के ज्यादा उम्र के समस्त लोगों और 50 साल से कम वह लोग जिन्हें डायबिटीज, सांस रोग, कैंसर, हाई बीपी की समस्या है उनका वैक्सीनेशन किया जाना है।

ये है शेड्यूल

हेल्थ केयर वर्कर्स- फ‌र्स्ट फेज

पहली डोज---बूस्टर डोज

16 जनवरी-15फरवरी 22 जनवरी-19फरवरी28 जनवरी-25फरवरी

29 जनवरी-26फरवरी 4 फरवरी-4 मार्च

5 फरवरी-5 मार्च

मोपअप राउंड- 15 फरवरी-15 मार्च

---------

फ्रंट लाइन वर्कर्स- सेकेंड फेज

5 फरवरी-5 मार्च

11 फरवरी- 16 मार्च

12 फरवरी-12 मार्च

18 फरवरी-18 मार्च

मोपअप राउंड-22 फरवरी-22 मार्च

---------्र----

ऐसे होगी वैक्सीन की व्यवस्था

सेकेंड फेज के लिए वैक्सीन के लिए भी शासन की ओर से गाइडलाइन जारी की गई है। इसके तहत 5 फरवरी को कुल टारगेट के10 प्रतिशत लोगों को डोज दी जाएगी। जबकि 11 फरवरी को 30 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन लगेगी। जबकि 12 फरवरी को 30 प्रतिशत, 18 फरवरी को 30 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन दी जाएगी।

----

फैक्ट फाइल

- 19339 हेल्थ वर्कर्स को पहले फेज के लिए चिंहित किया गया है।

- 37 हजार लगभग फ्रंटलाइन वर्कर्स को दूसरे फेज में वैक्सीन दी जाएगी।

- 12.5 लाख लगभग लोगों को तीसरे फेज में वैक्सीन लगेगी।

- 28 कोल्ड चेन जिले में तैयार की गई है। इसमें एक डिस्ट्रिक्ट वैक्सीनेशन स्टोर बनाया गया है।

- पीएल शर्मा अस्पताल में बने एएनएम ट्रेनिंग सेंटर में 3060 लीटर का डिस्ट्रिक्ट वैक्सीनेशन स्टोर बनाया गया है। इसमें 7.5 लाख डोज मैंटेन की जा सकेगी ।

शासन की ओर से जारी सभी गाइडलाइंस के अनुसार ही कार्ययोजना को लागू किया जा रहा है।

डॉ। अखिलेश मोहन, सीएमओ, मेरठ।

Posted By: Inextlive