24 यूनिट पर 49 साइट्स पर फ‌र्स्ट फेज का दूसरा कोरोना वैक्सीनेशन कंपलीट

6037 हुए थे चिन्हित, कुल 70.22 प्रतिशत रहा आंकड़ा, 5 लाभार्थियों में आए साइड इफेक्ट

Meerut। कोरोना वैक्सीनेशन के फ‌र्स्ट फेज के दूसरे दिन यानी गुरुवार को जिले में 4239 हेल्थ वर्कर्स ने राहत का टीका लगवाया। जिलेभर में 49 साइट्स पर वैक्सीनेशन प्रोग्राम आयोजित हुआ था। सीएमओ डॉ। अखिलेश मोहन ने बताया कि दूसरे दिन कुल 6037 लोगों को वैक्सीन लगाने का टारगेट तय किया गया था। इसमें से 72.6 प्रतिशत लक्ष्य सफलता पूर्वक अचीव कर लिया गया है। इस फेज के अगले वैक्सीनेशन अब 29 जनवरी और 4 व 5 फरवरी को होंगे।

5 लोगों में माइनर साइड इफेक्ट

सीएमओ डॉ। अखिलेश मोहन ने बताया कि वैक्सीनेशन प्रोग्राम के दौरान 5 लोगों में माइनर साइड इफेक्ट आएं। सीएचसी खरखौदा यूनिट के तहत एनसीआर मेडिकल कॉलेज में एक हेल्थवर्कर को टीका लगाने बाद कंपकंपी, बुखार और चक्कर जैसे लक्षण आए। जबकि सीएचसी भूडबराल पर 3 लोगों में साइट इफेक्ट आएं। इसके अलावा मेडिकल कॉलेज की न्यू ओपीडी रजिस्ट्रेशन काउंटर पर बने साइट में एक लाभार्थी में साइड इफेक्ट देखने को मिले। सीएमओ ने बताया कि सभी में मामूली लक्षण थे। एडवर्स इफेक्ट आने के बाद सभी को तुरंत डॉक्टर्स की निगरानी में रखा गया। नॉर्मल होने के बाद उन्हें घर भेज दिया गया।

25 फरवरी को दूसरा टीका

गुरुवार को जिन लोगों का टीकाकरण हुआ है उनको अगली डोज अब 25 फरवरी को लगाई जाएगी। इसके लिए लाभार्थियों को बकायदा उनके मोबाइल पर मैसेज और फोन भी आएगा। वहीं वैक्सीनेशन कार्ड पर भी डिटेल्स दी गई है।

आईएमए पदाधिकारियों ने भी लगवाई वैक्सीन

आईएमए के डॉक्टर्स ने भी गुरुवार को टीकाकरण करवाया। धुंध और कोहरे के बीच ही लोग सुबह से ही यहां पहुंचने लगे थे। पुलिस अस्पताल को पहली बार वैक्सीनेशन साइट बनाया गया था। इस दौरान कई बार सर्वर डाउन की भी समस्या आई। हालांकि कुछ देर बाद ही स्थितियां ठीक हो गई थी। जिसके बाद पूरी प्लानिंग और नियम के तहत सबको वैक्सीन लगाई गई। आईएमए के पदाधिकारियों ने वैक्सीनेशन के बाद सभी से अपनी बारी पर वैक्सीन लगवाने की अपील भी की।

कोरोना की वैक्सीन अपनी बारी में सभी लोग जरूर लगवाएं। मैं सभी वैज्ञानिकों का धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने वैक्सीन तैयार कर देशवासियों के बचाव के लिए अहम जिम्मेदारी निभाई है। अच्छे तरीके से समझाकर स्वास्थ्यकर्मियों ने टीका लगाया है।

डॉ। अनिल कपूर, अध्यक्ष, आईएमए

मैंने कोरोना वैक्सीन लगवाई है। किसी तरह का कोई रिएक्शन नहीं हुआ है। सब अपनी बारी आने पर वैक्सीन जरूर लगवाएं। स्वास्थ्यकर्मियों ने अच्छे तरीके से समझाकर कोरोना की वैक्सीन लगाई है।

डॉ। वीरोत्तम तोमर, पूर्व आईएमए अध्यक्ष

कोरोना की वैक्सीन लगवाई है। वैक्सीन लगवाने पर पता ही नहीं चला, बहुत हल्का सा दर्द हुआ है, जैसे चींटी ने काटा हो। सभी अपनी बारी आने पर वैक्सीन लगाएं और कोरोना को हराएं।

डॉ। मनीषा तोमर, गायनी

डॉ। लक्ष्मीकांत वाजपेयी ने भी लगवाई वैक्सीन

भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डा। लक्ष्मीकांत वाजपेयी को भी गुरुवार को वैक्सीन लगाई गई। उन्होंने कैंट हॉस्पिटल में कोरोना की वैक्सीन लगवाई। टीकाकरण के बाद सोशल मीडिया पर वैक्सीन लगवाते हुए अपना फोटो भी सोशल मीडिया पर पोस्ट किया।

Posted By: Inextlive