दिन में किसी भी समय होगा औचक निरीक्षण, दो बार चे¨कग भी

Meerut। चित्रकूट की घटना के बाद जिला कारागार में सतर्कता बढ़ा दी गई है। त्रिस्तरीय सुरक्षा का खाका तैयार किया गया है। इसके बाद ही किसी को जेल के भीतर प्रवेश मिलेगा। साथ ही कैमरे के सामने भी तलाशी होगी, ताकि कहीं कोई चूक न रह जाए। इसके साथ ही दिन में एक बार औचक निरीक्षण भी होगा।

बढ़ा दी सतर्कता

वरिष्ठ जेल अधीक्षक डा। बीडी पांडेय ने बताया कि जेल की सुरक्षा व्यवस्था पहले से ही दुरुस्त है। हालांकि चित्रकूट की घटना के बाद सतर्कता बढ़ा दी गई है। फिलहाल बंदियों और कैदियों से मुलाकात तो बंद है, लेकिन जेल स्टाफ की तीन स्तर पर चे¨कग की जाएगी। इसमें सबसे पहले मेन गेट के बाहर तलाशी होगी। इसके बाद अंदर आने पर फिर से कैमरे के सामने तलाशी होगी। दो बार तलाशी होने के बाद जेल परिसर में जाने पर फिर से जांच होगी। तीन बार जांच के बाद ही किसी को भीतर प्रवेश करने दिया जाएगा। वह खुद भी इस पर नजर रखेंगे। इसके साथ ही बैरकों के एंट्री प्वाइंट पर लगे कैमरों की भी लगातार जांच की जाएगी।

अचानक होगी चे¨कग

वरिष्ठ जेल अधीक्षक ने बताया कि अभी दो बार जेल के भीतर चे¨कग की जा रही है। अब से दिन में एक बार किसी भी समय अचानक चे¨कग की जाएगी। यह सिलसिला जारी रहेगा। इससे व्यवस्था और भी मजबूत होगी। यह चे¨कग वह खुद ही करेंगे।

सामान भी तीन जगह चेक

कैदियों और बंदियों के लिए आने वाले सामान को भी तीन जगह चेक किया जाएगा। एक बार मुख्य गेट के बाहर और फिर भीतर। इसके बाद जब बंदी और कैदी को दिया जाएगा, तब भी इसकी जांच की जाएगी।

कुख्यातों पर पैनी नजर

डा। बीडी पांडेय ने बताया कि जेल में बंद कुख्यात अपराधियों पर पैनी नजर रखी जा रही है। उनके बैरकों के बाहर सीसीटीवी कैमरे भी लगे हैं। इनमें हत्या, गैंगस्टर, डकैती, लूट और रंगदारी आदि मामलों में बंद बदमाश शामिल हैं। इसके अलावा अन्य बंदी और कैदियों पर भी नजर रखी जाएगी।

Posted By: Inextlive