दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम कचहरी में बैग लेकर घूमती रही, किसी ने रोकना तक मुनासिब नहीं समझा

प्रदेश भर की कचहरी में हो रहे हैं जानलेवा हमले और हत्या, इसके बाद भी जागरूक नहीं है पुलिस

Meerut । प्रदेश भर की कचहरी के अंदर जानलेवा हमले से लेकर हत्या तक हो गई, जिस पर हाईकोर्ट सख्त है, लेकिन मेरठ पुलिस अभी भी लापरवाह बनी हुई है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट संवाददाता अपने कैमरा मैन के साथ पूरी कचहरी में ब्लैक कलर का बैग लेकर पहुंचे, पूरी कचहरी में करीब एक घंटे तक अलग-अलग स्थानों पर कचहरी में घूमे लेकिन किसी ने पूछना तक मुनासिब नहीं समझा कि बैग में क्या है? सिपाही, महिला सिपाही, दारोगा तक के सामने से आई नेक्स्ट की टीम निकली, लेकिन किसी ने नहीं रोका। जबकि यह वही कचहरी है, जहां मर्डर भी हो चुके हैं। आए दिन जान से मारने की धमकी कुख्यात बदमाशों को देना आम बात है। इसके बावजूद कचहरी की पुलिस लापरवाह बनी हुई है। ध्यान रहे कि गुरुवार को एडीजी सुरक्षा दीपेश जुनेजा ने कचहरी की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया था, लेकिन इसके बावजूद पुलिस का रवैया नहीं बदला।

आराम फरमाती रही पुलिस

हनुमान मंदिर के सामने पश्चिमी कचहरी गेट और कलेक्ट्रेट गेट से आई नेक्स्ट संवाददाता ने एंट्री कर ली। यहां पुलिसकर्मी जरूर बैठे थे लेकिन वह आराम फरमा रहे थे। उन्हें इससे कोई मतलब नहीं था कि कचहरी के अन्दर कौन जा रहा है और कौन नहीं। कचहरी में काफी देर तक आई नेक्स्ट टीम घूमती रही, लेकिन कहीं भी पुलिस ने उसे चेक नहीं किया।

कोई रोक-टोक नहीं

कचहरी में तेरह न्यायालय की तरफ जाने के लिए पुलिस ने गेट लगा रखा है, जिसमें पैदल जाने का रास्ता है, यहां से वाहन नहीं जा सकते हैं। यहां पर बकायदा पुलिस खड़ी रहती है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम यहां कई पुलिसकर्मियों के बीच ब्लैक कलर का बैग लेकर निकल गई, लेकिन किसी ने भी पूछा नहीं।

पुलिस चौकी के बाहर

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम के संवाददाता कचहरी पुलिस चौकी पर पहुंचे तो यहां पुलिस कर्मी आराम से खड़े हुए थे। खास बात तो यह रही कि सलमान-सारिक के बीच चल रही खूनी गैंगवार में सारिक गैंग का आरोपी फईक पेशी पर वज्र वाहन से कचहरी में लाया गया था। आई नेक्स्ट संवाददता उसके पास चला गया, लेकिन पुलिस नहीं जागी। चौकी के बाहर संवाददाता दस मिनट तक घूमते रहे, बैग की तलाशी नहीं हुई।

पेशी पर जा रहे थे बंदी

कचहरी की सुरक्षा को लेकर लगातार हमारे द्वारा चेकिंग अभियान चलाया जाता है। सिविल लाइन थाने की पुलिस और कचहरी चौकी इंचार्ज को लगातार चेकिंग करने के दिशा-निर्देश दिए गए हैं। यदि पुलिसकर्मी बैठ कर किसी की चेकिंग नहीं कर रहे हैं और लापरवाही बरत रहे हैं तो उनके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा।

डॉ। अखिलेश नारायण सिंह

एसपी सिटी

सीडीओ ऑफिस के सामने सेशन हवालात में बंदियों को लाने वाला वाहन खड़ा हुआ था, बंदियों को पेशी पर ले जाया जा रहा था। पुलिसकर्मी यहां भी आराम से बैठे थे, जबकि कुछ पुलिस वाले बंदियों को पेशी पर ले जा रहे थे। इनके सामने दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम बैग लेकर कचहरी में घूमती रही, लेकिन किसी ने पूछताछ नहीं की।

नहीं बनी चाहर दीवारी

कचहरी में सुरक्षा की दृष्टि से जजी और कलेक्ट्रेट के बीच चाहर दीवारी बनाने को लेकर हाईकोर्ट का आदेश आया था, जिस पर चाहर दीवारी बनाई जानी थी। उत्तर प्रदेश राज्य निर्माण निगम को यह कार्य पूरा करना था, लेकिन अभी तक यह काम शुरू भी नहीं हो सका है। कचहरी में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जल्द ही काम शुरू करने की बात पुलिस अधिकारियों के द्वारा कही जा रही है।

गेट खुलने और बंद होने का समय

- पश्चिमी कचहरी गेट हनुमान मंदिर के सामने सुबह 10 से 11 बजे खुलेगा। जिसके बाद बंद कर दिया जाएगा। शाम को 4 से 5 बजे खोला जाएगा।

- सैनिक भवन रोजगार कार्यालय वाला गेट से 11 बजे के बाद केवल जा सकते है, आ नहीं सकते हैं।

- अंबेडकर मूर्ति के सामने वाला गेट से 10 से 11 बजे खुला रहेगा, जिसके बाद 11 बजे से 3 बजे तक बंद रहेगा। शाम को 3 से 5 बजे तक खुला रहेगा।

- कलेक्ट्रेट का गेट सुबह 10 से शाम को 6 बजे तक खुला रहेगा। सभी गेट बंद होने के बाद फिर कलेक्ट्रेट गेट से आ और जा सकते है।

-------

कचहरी में हो चुकी रंजिश

कचहरी में उधम सिंह के शूटर नितिन गंजा की 2016 में गोलियों से भूनकर हत्या कर दी गई थी। यहां आए दिन खूनी रंजिश में धमकी और हमले होते रहते है।

---------

अभी कचहरी में गेट कहां लगना है, यह तय नहीं हुआ है। पुलिस को सुरक्षा व्यवस्था पर पूरी तरह से फोकस रखना चाहिए, कचहरी की सुरक्षा व्यवस्था बेहद जरूरी है।

मांगेराम एडवोकेट

अध्यक्ष, मेरठ बार एसोसिएशन

-------

पुलिस को कचहरी की सुरक्षा व्यवस्था को प्राथमिकता पर लेना चाहिए। जो भी संदिग्ध लगे उसकी चेकिंग करनी चाहिए।

नरेश दत्त शर्मा

महामंत्री, मेरठ बार एसोसिएशन

----------

Posted By: Inextlive