अधूरे मानकों पर नाला निर्माण बनी परेशानी

घटिया निर्माण सामग्री और काम में हो रही देरी से बिफरे व्यापारी

सूरजकुंड के व्यापारियों ने नगरायुक्त से की जांच की मांग

31 दिसंबर के बाद काम बंद कराएंगे व्यापारी

Meerut। सूरजकुंड स्पो‌र्ट्स मार्केट से जलनिकासी की समस्या को दूर करने के लिए पिछले आठ माह से नगर निगम द्वारा मेन रोड पर पुलिया निर्माण, नाला निर्माण और सीवर लाइन का काम चल रहा है। काम बाजार के हित में है, लेकिन धीमी गति के कारण व्यापारियों की परेशानी बन गया है। पहले लॉक डाउन के कारण अपने कारोबार में भारी नुकसान उठा रहे व्यापारी अब इस निर्माण कार्य के कारण दुकान बंद करके बैठे हैं। वहीं इस सब्र के बाद भी चल रहे निर्माण कार्य में जमकर मानकों की अनदेखी की जा रही है। ऐसे में व्यापारियों ने अब 31 दिसंबर के बाद काम रोकने का मन बना लिया है।

अधर में पुलिया

दरअसल, सूरजकुंड मुख्य रोड नाले की पुलिया के दो ठेकेदार हैं। नगर निगम के निर्माण विभाग ने सूरजकुंड नाले की पुलिया के चौड़ीकरण की योजना दो हिस्सों में बांटकर दोनों के अलग अलग टेंडर निकाले थे। दोनों हिस्सों के निर्माण की लागत 30-30 लाख रुपए रखी गई थी। इस तरह करीब 60 लाख की लागत से स्पो‌र्ट्स बाजार नाले की पुलिया का चौड़ीकरण का काम दो ठेकेदार को दिया गया था। लेकिन आठ माह बाद भी यह काम जारी है। गत माह व्यापारियों के हंगामे के बाद ठेकेदार ने जैसे जैसे पुलिया से ट्रैफिक तो चालू कर दिया लेकिन पुलिया का निर्माण अभी भी अधर में है। वहीं अब तक एक ठेकेदार ने अपने हिस्से का काम पूरा कर दिया। लेकिन दूसरे हिस्से के ठेकेदार ने काम शुरू ही नहीं किया।

तीन योजना पर एक साथ काम

इस मार्केट में निगम द्वारा तीन काम शुरु किए गए थे। इसमें पुलिया निर्माण के साथ साथ सीवर लाइन और साइड के नालों का निर्माण कार्य जारी है। ऐसे में एक साथ तीन तीन कार्य चलने से पूरे बाजार का कारोबार ठप है। मार्केट की एक साइड का बाजार करीब दो माह से पूरी तरह बंद है। रोजाना मार्केट में वन वे ट्रैफिक के कारण जाम लगा रहा है। सीवर लाइन खुदने और नाले बनाए जाने के कारण नालियों का पानी मेन रोड पर बह रहा है। इससे व्यापारियों की परेशानी बढ़ रही है।

गुणवत्ता पर भी सवाल

वहीं अब बाजार में बनाए जा रहे रोड साइड नालों के निर्माण की गुणवत्ता पर भी सवाल उठने लगे हैं। बाजार में दुकानों के रैंप तोड़कर नाले को चौड़ा किया जा रहा है। ऐसे में इस नाले की चौड़ाई कही ज्यादा कहीं कम है। वहीं नाले में प्रयोग होने वाले सरिए भी पुराने और कम लगाए जा रहे हैं। इतना ही नही नाले की दीवार पर लगाई जाने वाली क्रंकीट भी कहीं ज्यादा कहीं कम लगाकर खानापूर्ति की जा रही है। इन सभी लापरवाही के चलते बाजार के व्यापारी अब नगरायुक्त से इस मामले में शिकायत का मन बना चुके हैं।

हमने ठेकेदार को जल्द से जल्द और गुणवत्ता पूर्वक काम करने का आदेश दिया है। स्थानीय पार्षद और व्यापरियों की शिकायत पर कार्य की गुणवत्ता की जांच की जाएगी और यदि गुणवत्ता सही नही मिली तो ठेकेदार पर एक्शन भी होगा।

नानक चंद, सहायक अभियंता नगर निगम

काम बहुत धीमी गति से चल रहा है। पुलिया निर्माण का काम एक ठेकेदार ने पूरा कर दिया लेकिन दूसरे ठेकेदार ने अभी शुरु नही किया है। वहीं नाला निर्माण में भी कुछ शिकायतें मिल रही हैं इसके लिए निगम में जांच की मांग की गई है।

अंशुल गुप्ता, स्थानीय पार्षद

पुलिया के कारण तो परेशानी है ही लेकिन जो दुकानों के बाहर नाले का निर्माण किया जा रहा है वह बेकार है। कंक्रीट की फिलिंग जगह जगह अधूरी है। नाले में सरिए बहुत कम और पुराने लगाए जा रहे हैं। इसकी जांच होनी चाहिए।

अजित शर्मा, केडी स्पो‌र्ट्स इंडस्ट्रीज

बाजार का कारोबार इस निर्माण कार्य के कारण पूरी तरह ठप हो गया है। वही नाले और सीवर का काम एक साथ चल रहा है। ऐसे में आसपास के मोहल्लों का पूरा पानी बाजार में ही भर रहा है। गंदे पानी के कारण दुकानों में जाना तक दूभर हो गया है।

मनोज भारद्वाज, प्रदेश उपाध्यक्ष, उप्र व्यापार मंडल

31 दिसंबर तक का हमें समय दिया गया है। लेकिन अभी तक पुलिया का एक साइड का काम तक शुरु नही हुआ है। यदि 31 तक काम पूरा नही हुआ तो हम काम रोक देंगे।

अनुज सिंघल, अध्यक्ष सूरजकुंड स्पोटर्स गुडस व्यापार संघ

Posted By: Inextlive