शहर के बाजारों से लेकर मोहल्लों की खुदी गलियां

Meerut। शहर में इन दिनों सीवर लाइन और नालों के निर्माण के कारण विकास कार्य चल रहा है, जिसके कारण शहर के विभिन्न बाजारों और मोहल्लों की सड़कें खुदी पड़ी हैं। जिससे लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। बरसात के दिनों में यह परेशानी दोगुनी बढ़ सकती है।

जगह-जगह दिक्कत

सड़क किनारे कहीं मेट्रो और रैपिड रेल का कार्य चल रहा है। कहीं बीच सड़क में सीवर लाइन बिछाई जा रही है। बाजारों में नालों के ऊपर पुलिया तोड़कर नई पुलिया और नालों की दीवार बनाई जा रही है। एक साथ इतने सारे निर्माण कार्यो के चलते यातायात व्यवस्था ध्वस्त हो चुकी है। जाम के साथ-साथ बरसात के दौरान कीचड़ के बीच से लोगों को निकलना पड़ रहा है।

फैक्ट

86 किमी सीवर लाइन बिछानी है अमृत योजना के तहत

2018 जनवरी में एलसी इंफ्रा प्रा। लिमिटेड ने शुरू किया था कार्य

2020 दिसंबर तक इस योजना को पूरा करने का था टारगेट

120 करोड़ रुपये का है कुल प्रोजेक्ट

94 करोड़ रुपए निर्धारित हैं कंस्ट्रक्शन वर्क के लिए

यहां चल रहे काम

जलनिकासी दुरुस्त करने के लिए शहर के विभिन्न इलाकों में करीब 86 किमी सीवर लाइन बिछाने का काम चल रहा है। इसमें हापुड रोड, ओडियन नाला क्षेत्र ब्रहमपुरी, सूरजकुंड, कबाड़ी बाजार, लाला का बाजार, भगत सिंह मार्केट आदि जगह काम जारी है।

यह मिलेगा फायदा

शहर के विभिन्न इलाकों में नहीं होगा जलभराव

सीवर पाइप लाइन कमेला नाला पुल से शास्त्रीनगर, जागृति विहार होते हुए सीधे काली नदी किनारे सीवर ट्रीटमेंट प्लांट तक पहुंचेगी

सीवर लाइन चालू होने के बाद बुढ़ाना गेट, ब्रहमपुरी, कमेला जोन की सभी कॉलोनियों को जलभराव से नहीं जूझना पड़ेगा।

नालों की भी बदल रही सूरत

जलभराव का प्रमुख कारण नालों की साफ सफाई और जलनिकासी ना होना भी है। इस समस्या के निजात के लिए नगर निगम कई नए आरसीसी नालों का निर्माण, पुलिया निर्माण का काम करा रहा है। इसके तहत, भूमिया पुल नाला रोड, खैर नगर पुलिया, सूरजकुंड पुलिया आदि को ऊंचा किया जाना शामिल था। इसमें सबसे प्रमुख ओडियन नाला रोड पर जगह जगह पर सीवर लाइन और दीवार बनाने का काम चल रहा है। एक दर्जन से अधिक छोटे-छोटे ऐसे नाले शामिल किये गये हैं जो जर्जर अवस्था में है। इनमें खैरनगर और सूरजकुंड पुलिया पर भी काम जारी है।

25 करोड़ से बदल रही नालों की सूरत

6 करोड़ की धनराशि स्वीकृति की गई थी अवस्थापना निधि में

31 करोड़ का बजट मिल रहा है तकरीबन नालों के निर्माण के लिए

21 नालों के निर्माण एवं मरम्मत का काम जारी है निगम की ओर से

इन नालों पर जारी मरम्मत

बड़े नालों में ओडियन नाला, मोदीपुरम फ्लाईओवर से डोरली गंदे नाले तक, कंकरखेड़ा में शोभापुर नाला, ब्रह्मपुरी से भूमिया पुल तक, जानवरों के अस्पताल से हंस चौराहे तक रोहटा रोड सरस्वती विहार से नंद विहार कालोनी, बागपत रोड फ्लाई ओवर से मलियाना होते हुए मंडी परिषद तक, कृष्णा नगर से डोरली पुल तक, नूरनगर पुलिया से सरस्वती लोक तक और दिल्ली रोड के नाले पर काम जारी है।

जल निकासी की समस्या को दूर करने के लिए सीवर लाइन पुलिया निर्माण और नालों की मरम्मत का काम चल रहा है। लॉक डाउन के दौरान कुछ गति काम की धीमी हुई थी। लेकिन अब बरसात से पहले काम को तेजी से पूरा किया जा रहा है।

ब्रजपाल सिंह, अपर नगरायुक्त

Posted By: Inextlive