शहर घंटाघर स्थित प्रधान डाकघर में टोकन व्यवस्था लागू

छावनी स्थित प्रधान डाकघर में चालू किए गए दो सिस्टम

Meerut। डाक विभाग में आधार कार्ड बनाने का कार्य रफ्तार पकड़ने लगा है। आधार कार्ड बनाने के लिए शहर और छावनी स्थित दोनों प्रधान डाकघरों में भीड़ लग रही है। दोनों प्रधान डाकघरों में कोरोना संक्रमण से बचाव को ध्यान में रखते हुए टोकन व्यवस्था लागू कर दी गई है। कोरोना से बचाव व रोकथाम के ²ष्टिगत भारत सरकार के दिशा-निर्देशों को दोनों आधार कार्ड सेवा केंद्रों पर अनिवार्य किया गया है। संक्रमण से बचने के लिए आवेदकों से अपील की गई है कि वह अपने मास्क व सेनेटाइजर के साथ ही सेवा केंद्र पर आवेदन करने पहुंचे। दोनों प्रधान डाकघरों में प्रतिदिन 200 से अधिक आवेदन किए जा रहे हैं। आवेदनकर्ताओं को सेवा केंद्र पर आने से पहले अपने जरूरी दस्तावेजों लेकर आने का ध्यान रखना चाहिए।

पांच लोगों को प्रवेश

शहर घंटाघर स्थित प्रधान डाकघर के सीनियर पोस्टमास्टर हरीश कुमार गोंबर ने बताया कि आधार कार्ड आवेदन के दौरान केवल पांच लोगों को ही सेवा केंद्र पर एक टाइम में बुलाया जाता है। शेष अन्य आवेदकों को डाकघर परिसर में ही बैठकर अपनी बारी आने की प्रतीक्षा करनी पड़ेगी। आवेदकों को मास्क व सेनेटाइजर आदि का विशेष ध्यान रखना पड़ेगा।

आधार कार्ड बनाने के लिए जरूरी दस्तावेज

पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए

1. बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र।

2. जन्म प्रमाण पत्र न होने की स्थिति में स्कूल, स्थानीय विधायक या किसी राजपत्रित अधिकारी के लेटरहेड पर सत्यापित फोटो के साथ बनाया गया प्रमाण पत्र ही मान्य होगा।

3. माता या पिता में किसी एक का आधार कार्ड।

पांच वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लिए

1. आयु प्रमाण पत्र (जिसमें पैन कार्ड, पासपोर्ट, हाईस्कूल की मार्कशीट या स्थानीय विधायक या किसी राजपत्रित अधिकारी के लैटरहेड पर सत्यापित फोटो के साथ बनाया गया) प्रमाण पत्र ही मान्य होगा।

2. निवास प्रमाण पत्र (पासपोर्ट, बैंक की फोटोयुक्त पासबुक, वोटर आइडी कार्ड या विधायक, सांसद, पार्षद, प्रधान या किसी राजपत्रित अधिकारी के लैटरहेड पर सत्यापित फोटो के साथ बनाया गया प्रमाण पत्र) ही मान्य होगा।

नोट- आधार कार्ड में संशोधन के लिए भी उपरोक्त दस्तावेज ही मान्य होंगे।

Posted By: Inextlive