रोडवेज बसों में 16 मार्च से नहीं चलेंगे स्मार्ट कार्ड

स्मार्ट कार्ड की कॉपी बनाकर लगाई जा रही रोडवेज को चपत

यात्रियों को मैन्युअल एमएसटी के साथ रसीद भी दिखानी होगी

Meerut। रोडवेज बस में अब स्मार्ट कार्ड की सुविधा 16 मार्च से खत्म हो जाएगी। रोडवेज के अधिकारियों की मानें तो रोडवेज में स्मार्ट कार्ड से भुगतान 15 मार्च की रात से बंद होगा। आरएम नीरज सक्सेना ने बताया कि अब टिकट के लिए सिर्फ कैश ही मान्य होगा। दरअसल, स्मार्ट कार्ड के फर्जीवाडे़ के चलते हर माह रोडवेज को लाखों रुपए के राजस्व का नुकसान हो रहा था। इसे ईटीएम कंपनी पकड़ने में नाकाम थी। इस कारण से मुख्यालय के निर्देश पर स्मार्ट कार्ड से भुगतान की सेवा को ही बंद किया जा रहा है। वहीं, दूसरी ओर एमएसटी सेवा भी इस माह से बदली जा रही है। मसलन अब यात्रियों को एमएसटी के साथ रसीद भी दिखानी होगी।

ईटीएम में कमी

हालत यह है कि ईटीएम न तो एमएसटी रीड कर पा रही है और न ही ओपन कार्ड

इससे परिचालकों को बिल पर इनका रिकॉर्ड दर्ज करना पड़ता था।

ऐसे में स्मार्ट कार्ड के नाम पर फर्जीवाड़ा हो रहा है।

वहीं, जब रिकार्ड का डिपो में जाकर मिलान करते हैं तो स्मार्ट कार्ड की डिटेल ही नही मिलती।

इससे रोडवेज को राजस्व का भारी नुकसान हो रहा है।

अब दिखानी होगी रसीद

आरएम नीरज सक्सेना ने बताया कि स्मार्ट कार्ड बंद होने से एमएसटी भी पुराने पैटर्न पर मैनुअल ही मिलेगी। यानि कि सफर के दौरान एमएसटी के साथ एमएसटी जारी होने या नवीनीकरण के दौरान भुगतान की रसीद भी कंडक्टर को दिखानी होगी। रसीद के बिना एमएसटी भी मान्य नही होगी। साथ ही छात्रों को एमएसटी 60 किमी तक की सीमा में 25 सिंगल ट्रिप यात्रा किराये के अनुसार जारी होगी। अन्य श्रेणी के लिए यह 100 किमी की सीमा में 36 सिंगल ट्रिप के लिए जारी होगी।

नए कार्ड बनने हुए बंद

अधिकारियों के अनुसार स्मार्ट कार्ड यानि ओपन एंडेड कार्डो के लिए ईटीएम में सॉफ्टवेयर को अपडेट किया जा रहा है। अभी तक जो सॉफ्टवेयर चल रहा था वह सुरक्षित नही था। इससे डुप्लीकेट स्मार्ट कार्ड का चलन बढ़ गया था। ऐसे में नया सॉफ्टवेयर विकसित होने तक स्मार्ट कार्ड भुगतान पर रोक लगाई गई है। इसके तहत 7 मार्च यानि शनिवार से ही नए कार्ड जारी करना भी बंद कर दिए गए हैं। जबकि 16 मार्च से उनका उपयोग भी बसों में बंद हो जाएगा।

बदली जाएंगी मशीन

फिलहाल, रोडवेज ने मुख्यालय स्तर पर कार्ड पर बैन लगाया है, लेकिन जल्द ही रोडवेज अपनी ईटीएम को अपडेट कर स्मार्ट कार्ड व्यवस्था बहाल करेगा। अब जो मशीनें आएंगी। वह नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड प्रणाली के तहत एंड्रायड तकनीकी वाली होंगी। उनमें फर्जीवाड़ा नहीं हो सकेगा।

वापस होगा बैलेंस

इस आदेश के लागू होने के बाद जो रोडवेज के यात्री अपने स्मार्ट कार्ड के पैसे का उपयोग नही कर पाएंगे। उनका पैसा एक अप्रैल से वापस होगा।

कुछ सिक्योरिटी इश्यू के चलते फिलहाल स्मार्ट कार्ड पर रोक लगा दी गई है। यात्रियों का पैसा वापस होगा। लेकिन फिलहाल होली तक कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।

नीरज सक्सेना, आरएम

Posted By: Inextlive