सात वर्षो में 500 से ज्यादा चोरी की कारें बेच चुका है आरोपी

दुर्घटनाग्रस्त कार का पेपर प्राप्त कर उसी ब्रांड की कार चोरी करवाता था आरोपी

Meerut। दिल्ली के मध्य जिले के वाहन चोरी निरोधक दस्ते ने चोरी की महंगी कारें बेचने वाले एक शातिर कबाड़ी मोहसिन को गिरफ्तार किया है। बदमाश की पहचान मेरठ के सोतीगंज का रहने वाला है। उसके पास से 10 महंगी कारें, स्कूटी व एक तमंचा बरामद किया गया है। वह अब तक 500 से अधिक चोरी की कारें दिल्ली, यूपी, हरियाणा, राजस्थान और पंजाब में खपा चुका है। मुरादाबाद के वाहन चोर बबलू व उसके गिरोह के साथी मांग के अनुसार कार चोरी करते थे। बदमाशों की गिरफ्तारी से पुलिस ने वाहन चोरी के 12 मामले सुलझा लिए हैं।

क्या है मामला

पुलिस अधिकारी ने बताया कि वाहन चोरी निरोधक दस्ते के सब इंस्पेक्टर संदीप गोदारा को जानकारी मिली कि कार चोर गिरोह का सदस्य मोहसिन खान लोकनायक अस्पताल इलाके में आने वाला है। इसके बाद पुलिस ने सात मार्च को स्कूटी पर आए बदमाश को दबोच लिया। पूछताछ में बदमाश ने बताया कि वह आर्डर देकर मुरादाबाद निवासी बबलू के गिरोह से वाहन चोरी करवाता था। कार चोरी करवाने से पहले वह इंश्योरेंस कंपनी द्वारा दुर्घटना में पूरी तरह क्षतिग्रस्त कार के दस्तावेज प्राप्त करता था। इसके बाद उसी माडल और रंग की कार चोरी करवाकर चेसिस और इंजन नंबर बदल महंगे दाम पर बेच देता था। आरोपित पर मेरठ में चोरी के कई मुकदमे दर्ज हैं। पुलिस ने उसकी निशानदेही पर एक हुंडई क्रेटा, दो ब्रीजा, तीन बलेनो, दो डिजायर, एक स्विफ्ट और एक हुंडई आइ-20 कार बरामद की है।

गैंगस्टर एक्ट में दर्ज है मोहसिन पर मुकदमा

सदर बाजार पुलिस ने मन्नू कबाड़ी, राहुल काला और मोहसिन पर गैंगस्टर एक्ट में मुकदमा पिछले साल दर्ज किया था। मन्नू कबाड़ी को सदर बाजार पुलिस ने शुरूआत में ही पकड़ लिया था, जबकि राहुल काला को बीते रविवार को सदर बाजार पुलिस ने पकड़ा था। सदर बाजार इंस्पेक्टर बिजेंद्र सिंह राणा फरार मोहसिन की तलाश में लगातार दबिश दे रहे थे, लेकिन पकड़ में नहीं आ रहा था। अब मोहसिन को भी गिरफ्तार कर लिया गया है।

पुलिस को धक्का देकर फरार हो गया था मोहसिन कबाड़ी

23 जनवरी 2021 को मोहसिन कबाड़ी को सदर बाजार पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था। दारोगा दिलशाद आरोपी को पकड़कर थाने पहुंचे थे तभी मोहसिन पुलिस को धक्का देकर फरार हो गया था। तब से लेकर अब तक मोहसिन को सदर बाजार पुलिस गिरफ्तार नहीं कर सकी थी। दिल्ली पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। बता दें कि सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने लोकसभा में यह मुद्दा उठाया था कि सोतीगंज में चोरी और लूट के वाहनों का कटान होता है, इसके बाद पुलिस हरकत में आई थी, जिसके चलते मोहसिन को पकड़ा गया था हालांकि पुलिस को धक्का देकर आरोपी फरार हो गया था।

कई राज्यों में फैला रखा है नेटवर्क

मोहसिन ने कई राज्यों में अपना नेटवर्क फैला रखा है। यूपी, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, उत्तराखंड और पंजाब ने मोहसिन ने अपने गुर्गो को फैला रखा है। जो उसके लिए चोरी करते है और वाहनों का कटान करते है। कई करोड़ रूपये के वाहनों को आरोपी मोहसिन खपा चुका है। इसका नेटवर्क तोड़ पाने में मेरठ पुलिस पूरी तरह नाकाम साबित हुई थी।

रिमांड पर मेरठ लाएगी सदर बाजार पुलिस

इंस्पेक्टर सदर बाजार बिजेंद्र सिंह राणा ने बताया कि अभी लिखित में दिल्ली पुलिस से सूचना प्राप्त नहीं हुई है। मोहसिन को रिमांड पर लेकर मेरठ लाया जाएगा और उससे पूछताछ की जाएगी। इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Posted By: Inextlive