बजट में 20 करोड़ का प्रावधान करने पर वेस्ट यूपी में हो रही थी मांग

एक्सपर्ट बोले वेस्ट यूपी के लिए बेहतर है ये फैसला

Meerut । प्रदेश की ओर से बजट में घोषणा के अनुसार मेरठ में स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी के लिए बजट में 20 करोड़ का प्रावधान करने से मेरठ सहित पश्चिमी यूपी के लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई है। लम्बे समय से चली आ रही इस मांग के लिए चल रही सभी तरह की मेहनत अब पूरी होती दिखने लगी है। मेरठ में स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी बनाने के लिए सरधना क्षेत्र के सलावा एवं कैली गांव की जमीन को चिंहित किया गया है। यहां पर स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी के लिए 92 एकड़ जमीन चिन्हित की गई है। जिसका प्रस्ताव प्रदेश सरकार को भेजा गया था। 92 एकड़ जमीन में कुछ हिस्सा कैली गांव का है जबकि अधिकतर जमीन सलावा गांव की ही है।

700 करोड़ रुपये का है प्रस्ताव

बता दें कि स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी के लिए 700 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट बना है। पीडब्ल्यूडी को निर्माण एजेंसी नामित किया गया है, लेकिन अभी उसका एस्टीमेट बनाना बाकी है। करीब एक साल से स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी बनाने को लेकर शुरू हुई गतिविधियों के बाद सोमवार को बजट में 20 करोड़ आवंटित कर दिया गया। पिछले दिनों नोएडा के एक निजी स्पो‌र्ट्स स्टेडियम के उद्घाटन के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पहली बार मेरठ में स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी बनाने की घोषणा खुले मंच पर की भी थी। इससे पहले ही स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी के जमीन चिंहित कर प्रस्ताव मांग लिया गया था। मेरठ में स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी बनाए जाने को लेकर काफी खींचतान भी हुई। पिछले कुछ महीनों के दौरान मेरठ के अलावा अन्य जिलों से भी प्रस्ताव शासन को भेजे गए थे। इसमें मुजफ्फरनगर की ओर से भी जोरदार दावेदारी की गई थी। सभी प्रस्ताव पर गौर करने के बाद और मेरठ में स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी के महत्व को देखते हुए शासन ने मेरठ जिले को ही यूनिवर्सिटी के लिए अंतिम रूप से चुना। हालांकि जिस स्थान पर स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी बनाने का निर्णय लिया गया है, संसदीय क्षेत्र के लिहाज से वह मुजफ्फरनगर संसदीय क्षेत्र में आता है, जबकि जिला मेरठ ही पड़ता है।

खूब चली थी मुहिम

मेरठ में स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी बनाए जाने को लेकर जिला एथलेटिक संघ की ओर से हस्ताक्षर अभियान, संदेश अभियान भी चलाए गए थे। तमाम तरह के राजनीतिक नेताओं ने भी इस मुद्दे पर मुहिम में सहयोग दिया था। इसमें बड़ी संख्या में खेल संगठनों, स्कूल, कॉलेजों व राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय खिलाडि़यों ने अपना योगदान दिया था। वहीं विभिन्न खेल संगठनों ने विभिन्न राजनेताओं सांसदों विधायकों के जरिए मुख्यमंत्री से भी मुलाकात की और मेरठ में स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी बनाए जाने के महत्व को सामने रखा। मेरठ के खेल उद्योग ने भी मेरठ में ही स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी बनाए जाने का पूरा समर्थन किया।

एक्सपर्ट जता रहे है खुशी

बजट में 20 करोड़ मिलने पर अब खेल जगत से जुड़े विभिन्न एक्सपर्ट ने खुशी जताई है। आरएसओ से लेकर कोच और खिलाड़ी सभी ने इस फैसले को बेहतर ही बताया है, उनका मानना है कि पश्चिमी यूपी खेल के लिए एक बड़ा गढ़ माना जाता है, ऐसे में यहां से बेहतर खिलाडि़यों का निकलना अब और भी आसान होगा।

यूनिवर्सिटी बनने से ये होंगे फायदे

- खेलों में नेशनल इंटरनेशनल स्तर के खिलाड़ी निकल सकेंगे जो अभी केवल एक दो गेम्स में ही निकल पा रहे हैं

- यहां प्राइवेट एकेडमी को छोड़कर कोई शूटिंग रेंज नहीं है जिसका समाधान होगा

- उद्योग के स्तर से भी स्पो‌र्ट्स कारोबार वालों को फायदा होने वाला है

- मेरठ में प्रोफेशनल तरीके से खिलाडि़यों को खेलों से संबंधित एजुकेशन मिलेगी, इससे खिलाडि़यों की संख्या दोगुनी होगी

- खेलों के अच्छे कोच व शिक्षक भी इस यूनिवर्सिटी में पढ़कर निकल सकेंगे।

इनका है कहना

प्रदेश स्तर पर स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी के लिए बजट मिलना अपने आप में बड़ी बात है, इसके लिए काफी समय से डिमांड थी, ये खिलाडि़यों के लिए भी बेहतर है, उद्योग के स्तर पर भी और ये बेहतर शिक्षकों को भी सामने लाएगा, इसके साथ ही एक करियर का नया ऑप्शन भी युवाओं के सामने होगा।

राजेंद्र अग्रवाल, सांसद

---

ये बहुत ही अच्छा निर्णय है, स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी बनना पश्चिमी यूपी के लिए एक संजीवनी का काम करने जैसा है। खेलों के हर क्षेत्र में हमारी प्रतिभाएं निकलकर सामने आएंगी, खिलाडि़यों के लिए ये बहुत ही बेहतर है।

डॉ। सोमेंद्र तोमर, विधायक

---

खिलाडि़यों के कैरियर के लिए उनकी काउंसिलिंग के लिए व बेहतर शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए हर लिहाज से ये बहुत ही बेहतर कदम उठाया गया है, इसकी मांग भी थी।

आले हैदर, आरएसओ

बहुत ही पहले से खेल यूनिवर्सिटी की मांग चली आ रही थी जो अब जाकर पूरी हो पाई है। पश्चिमी यूपी खेल का गढ़ है, अब यहां पहले से दोगुने खिलाड़ी नेशनल इंटरनेशनल स्तर पर निकल सकेंगे

संजय रस्तोगी, कोच, क्रिकेट

यूनिवर्सिटी बनने से खिलाडि़यों को बहुत ही फायदा होगा, बेहतर सुविधाएं होंगी तो खिलाडि़यों की संख्या बढ़ेगी, एक करियर का ऑप्शन भी मिलेगा, इसके साथ ही खेल टीचर व बेहतर कोच भ्ीा निखरकर आएंगे।

भूपेंद्र सिंह, बॉक्सिंग कोच

यूनिवर्सिटी बनना अच्छी बात है, खिलाडि़यों के लिए बेहतर है, लेकिन ओलंपिक में जाने से पहले तैयारी के लिए भी क्वालीफाइड खिलाडि़यों को फाइनेंशियल स्पोर्ट देने के लिए कुछ करना चाहिए था।

प्रियंका गोस्वामी, प्लेयर एथलेटिक्स

ये बहुत ही अच्छा फैसला है, पर हमें सुविधाएं नहीं मिलती है उनके लिए भी कुछ करना चाहिए, जैसे फाइनेंशियल सपोर्ट नहीं मिल पाता है, जो मिलना चाहिए।

सौरभ चौधरी, एथलेटिक्स

Posted By: Inextlive