एसएसपी ने बनाई सोतीगंज में वैध कटान करने वाले कबाडि़यों की टास्क फोर्स

अवैध कटान की सटीक जानकारी सदर बाजार पुलिस को दे रही टास्क फोर्स

अलग-अलग कबाडि़यों के गोदाम से बीते तीन दिनों में कार व बाइक के 41 इंजन बरामद

Meerut। चोरी और लूट के वाहनों का कटान करने वाले कबाडि़यों पर शिकंजा कसने के लिए जो फार्मूला एसएसपी ने अपनाया, वह एकदम सही रिजल्ट दे रहा है। इतना ही नहीं, इसी टास्क फोर्स के चलते सोतीगंज में अवैध कटान करने वाले कबाडि़यों की सटीक सूचना पर सदर बाजार पुलिस छापेमारी कर लगातार बाइक और कार के संदिग्ध इंजन बरामद कर रही है।

जरा समझ लें

दरअसल, एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने भी माना था कि सोतीगंज में अवैध कटान पर पूरी तरह अंकुश लगाना तब तक संभव नहीं जब तक सोतीगंज में काम करने वाले लोग ही कटान की जानकारी न दें। इसी बाबत 15 दिन पहले एसएसपी ने सोतीगंज में वैध कटान कराने वाले कबाडि़यों को सदर बाजार पुलिस के जरिए अपने आवास पर मीटिंग के लिए बुलाया था। और जिम्मेदारी दी थी कि वह अवैध कटान करने वालों की सूची गोपनीय ढंग से पुलिस को मुहैया कराएं। इसके बदले में सूचना देने वाले कबाड़ी का नाम गुप्त रखे जाने की शर्त भी रखी गई थी।

41 संदिग्ध इंजन

एसएसपी द्वारा बनाई गई वैध कबाडि़यों की टास्क फोर्स अपने काम में क्या जुटी, सोतीगंज से संदिग्ध इंजनों के जखीरा मिलने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। बीते तीन दिनों में पुलिस ने सूचना के आधार पर ही कार और बाइक के 41 संदिग्ध इंजन सोतीगंज से बरामद किए हैं। वहीं अब तक पुलिस 24 कबाडि़यों पर कार्रवाई कर चुकी है।

एफएसएल करेगी जांच

बीते दिनों से सदर बाजार पुलिस सोतीगंज में लगातार छापेमारी कर रही है। वहीं छापेमारी के दौरान पुलिस को भारी संख्या में संदिग्ध इंजन भी मिले हैं। मगर इन इंजनों की जांच अभी अधर में अटकी हुई है। गौरतलब है कि गत दिनों इंजनों की जांच करने के लिए सदर बाजार पुलिस ने गाजियाबाद के निवाड़ी स्थित फोरेंसिक लैब को लेटर लिखा था। मगर अभी तक वहां से एफएसएल की टीम मेरठ नहीं आई है। इंस्पेक्टर सदर बाजार बिजेंद्र सिंह राणा के मुताबिक जल्द ही एफएसएल टीम मेरठ पहुंचेगी।

जोड़े जा रहे नए नाम

सदर बाजार थाने में अवैध रूप से कटान करने वाले पुराने कबाडि़यों की सूची बनी हुई है। अब नए-नए कबाड़ी निकलकर सामने आ रहे हैं। ऐसे में पुराने कबाडि़यों की लिस्ट में नए कबाडि़यों के नामों को भी शामिल किया जा रहा है। ताकि इनके खिलाफ समय-समय पर कार्रवाई की जा सके। सोतीगंज के कबाडि़यों का रिकार्ड प्राथमिकता पर तैयार किया जा रहा है।

सोतीगंज में पंद्रह साल से पुराने वाहनों का काटन करने वाले कबाड़ी पुलिस की मदद कर रहे हैं। जो भी अवैध काम में शामिल पाया जाएगा, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

विनीत भटनागर, एसपी सिटी, मेरठ

पुलिस का छापा पड़ते ही गोवा में ऐश करने चले गए कबाड़ी

सोतीगंज में कबाडि़यों की दुकान और गोदामों में छापामारी के बाद 24 कबाडि़यों पर मुकदमा दर्ज किया गया। मगर अभी तक सिर्फ तीन कबाड़ी ही पुलिस के हत्थे चढ़ पाए है। वहीं वांछित चल रहे 21 कबाडि़यों की गिरफ्तारी को उनकी लोकेशन तलाश की जा रही है। कुछ कबाडि़यों के मोबाइल का लोकेशन गोवा में आ रही है। माना जा रहा है कि सोतीगंज में पुलिस की छापामारी से बचने के लिए कुछ कबाड़ी गोवा में ऐश करने चले गए हैं। फरार चल रहे कबाडि़यों के खिलाफ पुलिस कोर्ट से वारंट जारी कराएगी। उसके बाद भी गिरफ्तारी नहीं हुई तो संपत्ति कुर्क करने की कार्रवाई की जाएगी।

वाहन चोरी की धारा

एसएसपी प्रभाकर चौधरी के आदेश पर सोतीगंज में चल रहे ऑपरेशन क्लीन में अब तक पुलिस ने 24 कबाडि़यों की दुकानों और गोदामों में छापा मारकर करोड़ों का सामान बरामद कर लिया। सोमवार को की गई छापामारी में 12 बाइक के इंजन बरामद हुए थे। इंस्पेक्टर बिजेंद्र राणा ने बताया कि तीन इंजन की पहचान हो गई है। दो बाइक नोएडा और एक बाइक दिल्ली से चोरी की गई थी। वहां के थानों में भी सदर बाजार पुलिस ने संपर्क कर लिया है। साथ ही अन्य इंजन के नंबरों के आधार पर आरटीओ कार्यालय से रिकार्ड मांगा गया है। ताकि सभी वाहनों के इंजन का मिलान हो सके। चोरी के वाहनों के इंजन मिलने के बाद कबाडि़यों पर वाहन चोरी की धारा भी बढ़ाई जा रही है।

संपत्ति कुर्क होगी

अभी तक दो मुकदमों में पुलिस ने 24 कबाडि़यों को आरोपी बनाया है। तीन कबाड़ी पुलिस गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है। बाकी के कबाड़ी पुलिस पकड़ से दूर बने हुए हीं। उनकी तलाश में पुलिस रिश्तेदारियों में दबिश डाल रही है। कुछ कबाडि़यों के मोबाइल नंबरों की लोकेशन ली गई, जो गोवा में आई है। माना जा रहा है कि पुलिस कार्रवाई से बचने के लिए सोतीगंज के कुछ कबाड़ी गोवा चले गए हैं। एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने बताया कि फरार चल रहे कबाडि़यों का एनबीडब्ल्यू लिया जाएगा। उसके बाद उनकी संपत्ति कुर्क करने की कार्रवाई भी की जाएगी। ऐसे में कबाड़यों को पुलिस अभी भी गिरफ्तारी का मौका दे रही है। साथ ही उक्त कबाड़यों पर बाद में गैंगस्टर की कार्रवाई भी की जाएगी। ताकि अवैध तरीके से कमाई हुई उनकी संपत्ति को जब्त किया जा सकें।

Posted By: Inextlive