जिलाधिकारी ने बैठक कर जानी विकास कार्यो की प्रगति

जिले के उत्पादों की बिक्री को बावा देने के लिए जनपद, ब्लॉक, कलक्ट्रेट, विकास भवन और सरस सेंटर पर लगेंगे स्टॉल

स्टॉल 10, 11 व 12 नवंबर को लगाए जाएंगे।

Meerut। जिले के उत्पादों की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए जनपद, ब्लॉक, कलेक्ट्रेट, विकास भवन और सरस सेंटर पर स्टॉल लगाए जाएंगे। ये स्टॉल 10, 11 व 12 नवंबर को लगाए जाएंगे। यह जानकारी डीएम के। बालाजी ने शनिवार को दी।

विकास कार्यो की समीक्षा

डीएम शनिवार को विकास भवन सभागार में विकास कार्यो की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कार्यो को समय सीमा के भीतर गुणवत्तापूर्ण तरीके से कराने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि निवेश मित्र पोर्टल व जनसुनवाई पोर्टल के प्रकरणों को समय से निपटाएं।

बंटेगा राशन

डीएम ने बताया कि जनपद में 9 नवंबर से 1.89 लाख से अधिक बच्चों को आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के माध्यम से कच्चा राशन बांटा जाएगा। उन्होंने अनुपस्थित अधिकारियों से स्पष्टीकरण तलब करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि गांवों में पराली जलाने की घटनाएं न हों, इसके लिए किसानों को प्रेरित किया जाएं और डि-कम्पोसर, मल्चर आदि का प्रदर्शन जगह-जगह किया जाए और इस बारे में जागरूक करने के लिए गोष्ठियों का आयोजन भी हो।

जताई नाराजगी

डीएम ने पुलिस लाइन में बनने वाले ट्रांजिट हॉस्टल का काम अपेक्षा के अनुरूप शुरू नहीं होने पर नाराजगी जताई और यह काम तुरंत शुरू कराने के निर्देश दिए। इसी तरह, पंचायती राज विभाग द्वारा बनाये जा रहे सामुदायिक शौचालयों में शेष का निर्माण प्राथमिकता पर पूरे कराने और सभी की जियो टैगिंग अनिवार्य रूप से कराने को भी कहा। उन्होंने पशुओं की टैगिंग का काम पूरा करने के निर्देश मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को दिए।

कार्यो की जानकारी

सीडीओ ईशा दुहन ने बताया कि सामुदायिक शौचालयों में से 417 का निर्माण पूर्ण हो गया है, 300 की जियो टैगिंग हो चुकी है, 1088 प्राथमिक/उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कायाकल्प योजना के तहत 13 बिंदुओं पर काम हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि महरौली में महिला डिग्री कॉलेज और आईटीआई खरखौदा, थाना रोहटा, कृषि विश्वविद्यालय में केंद्रीय लाइब्रेरी सहित अन्य निर्माण कार्य प्रगति पर हैं।

इन योजनाओं की समीक्षा

जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, विभिन्न छात्रवृत्ति व पेंशन योजनाएं, राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान, बीज व उर्वरक की उपलब्धता, पीएचसी व सीएचसी का निर्माण कार्यो सहित विभिन्न विकास कार्यो पर एक एक कर चर्चा की व दिशा-निर्देश दिए।

Posted By: Inextlive