अगर गमछा रुमाल व दुपट्टा मुंह पर बांधकर निकल रहे हैं तो इसे बांधने का सही तरीका भी जानना जरूरी है जिससे कि कोरोनावायरस संक्रमण से बचाव हो सके।

Meerut: कोरोना संक्रमण से बचने के लिए डॉक्टर्स मास्क पहनने पर जोर दे रहे हैं। कई लोग मास्क के विकल्प के रूप में गमछा एवं रुमाल का भी यूज कर रहे हैं। हालांकि कई एक्सप‌र्ट्स का यह भी कहना है कि गमछा या रुमाल से नाक और मुंह तो ढका जा सकता है, लेकिन इसे अगर गलत तरीके से बांधा गया तो संक्रमित होने का अंदेशा बना रहता है। ऐसे में इसको बांधने के दौरान आपको सतर्क रहना जरूरी है।

संक्रमण फैलने का खतरा

मेडिकल कॉलेज के सीएमएस डॉ। धीरज राज ने बताया कि कोरोना वायरस से बचने के लिए मास्क पहनना सबसे जरूरी है। बहुत से लोग गमछा, दुपट्टा व रुमाल आदि का भी यूज कर रहे हैं। ऐसे में अधिकतर लोग मुंह ढंकने के बाद गमछा, रुमाल और दुपट्टा या तो कहीं भी उतार कर रख देते हैं या ऐसे ही रख देते हैं। यहां तक की पसीना आने पर इन्हीं से पोंछ भी लेते हैं। जबिक ये तरीका पूरी तरह से गलत है और ऐसा करने से संक्रमण का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

किस तरह हो सकता है संक्रमण

आप अपना मुंह और नाक गमछे, रुमाल या दुपट्टा से ढककर सड़क पर निकलते हैं। मगर आपके आसपास कोई कोरोना संक्रमित जब खांसता है तो उसका वायरस आपके गमछे, रुमाल या दुपट्टे पर आ जाता है। इसके बाद जब आप चेहरे को पोछते हैं या हाथ लगाते हैं तो इससे संक्रमण फैलने की आशंका बहुत बढ़ जाती है। यही नहीं अगर घर का कोई सदस्य इन चीजों को छुता है तो वह भी वायरस से संक्रमित हो सकता है।

नहीं याद रहती सही साइड

डीएसओ डॉ। विश्वास चौधरी बताते हैं कि लोग अक्सर गमछा व रुमाल आदि बांधकर भूल जाते है कि इसे किस साइड से पहना था। ऐसे में वे कभी बाहर तो कभी अंदर वाली साइड से दिनभर में उलट-पलट कर उसे पहनते रहते हैं। संक्रमण के दौर में ये तरीका बेहद खतरनाक हो सकता है। इनकी सतह पर मौजूद खतरनाक कण या वायरस के कण शरीर में जा सकते हैं।

अगर गमछा व रुमाल पहना है तो ध्यान रखें की कहां से बांधा है। इससे बार-बार पलटना नहीं चाहिए। बार-बार साइड बदलने से जहां संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है, वहीं व्यक्ति दूसरों को भी बीमार कर सकता है।

डॉ। राजकुमार, सीएमओ, मेरठ

Posted By: Inextlive