-वर्कशॉप लगाकर पहले कर्मचारियों को किया जाएगा ट्रेंड

-ग्रामीण अंचलों में नुक्कड़ नाटक व ड्रामे के माध्यम से करेगा जागरुक

Meerut: बिजली की मांग व आपूर्ति के बीच की खाई पाटने के लिए बिजली विभाग अब नाटक, नौटंकी व ड्रामे का सहारा लेगा। विभाग डिमांड सप्लाई के फर्क को खत्म करने के लिए एनर्जी सेविंग पर बल देगा। इसके लिए विभाग पहले वर्कशॉप आदि के माध्यम से अपने कर्मचारियों को एनर्जी सेविंग की उपायों से रु-ब-रु कराएगा इसके बाद ग्रामीण अंचलों में देसी तरीके से लोगों को एनर्जी सेविंग के प्रति जागरुक किया जाएगा।

लगेगी वर्कशॉप

बिजली विभाग की मानें तो पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम एनर्जी सेविंग के लिए कई तरह के अभियान शुरू करने वाला है। इसके लिए सबसे पहले विभाग अपने यहां वर्कशॉप लगाएगा। वर्कशॉप में विभाग अपने अफसरों से लेकर कर्मचारियों तक को बुलाकर एनर्जी सेविंग के बेहतर उपायों से मुखातिब कराएगा, जिसके बाद ये कर्मचारी ट्रेंड होकर जनता जनार्दन को एनर्जी सेविंग के उपाय बताएंगे।

होगा नाटकों का मंचन

ग्रामीण इलाकों में रह रहे लोगों को एनर्जी सेविंग को लेकर जागरुक करने के लिए विभाग देसी माध्यमों का सहारा लेगा। इसके लिए नुक्कड़ नाटक व ड्रामा कॉम्पटीशन आदि का सहारा लिया जाएगा। विभाग का मानना है कि गांवों में मीटर बिलिंग न होने के कारण यहां के लोग बिजली की खपत की मात्रा पर ध्यान नहीं देते इसलिए ग्रामीण इलाकों में रह रहे लोगों को जागरुक किया जाना बेहद जरूरी है।

एनर्जी सेविंग को लेकर तमाम तरह के अभियान चल रहे हैं, जबकि कुछ अभियान अभी शुरू होने हैं। एनर्जी सेविंग कर ऊर्जा की काफी मात्रा बचाई जा सकती है।

पीके गुप्ता, मुख्य अभियंता एचआरडी

Posted By: Inextlive