पीएम स्वनिधि योजना के तहत निर्धारित रजिस्ट्रेशन का टारगेट पूरा करने में जुटा नगर निगम

लोन के लिए जरूरी कार्ड और प्रमाण पत्र लेने निगम में उमड़े स्ट्रीट वेंडर्स

18745 है सर्वे के तहत स्ट्रीट वेंडर की शहर में संख्या

30122 आवेदन अब तक आए हैं योजना के तहत

65000 टारगेट है स्ट्रीट वेंडर रजिस्ट्रेशन के लिए मेरठ का

Meerut। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में प्रदेश के 75 जिलों की लिस्ट में 75वें स्थान पर आने के बाद नगर निगम के आला अधिकारियों ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत स्ट्रीट वेंडर रजिस्ट्रेशन की संख्या बढ़ाने में पूरा जोर लगा दिया है। शुक्रवार तक स्ट्रीट वेंडर के रजिस्ट्रेशन की संख्या 13 हजार पार कर गई। वहीं बैंक से लोन लेने के लिए रजिस्टर्ड स्ट्रीट वेंडर्स की भीड़ निगम परिसर में उमड़ रही है। कर निरीक्षक बीके लाल ने बताया कि स्ट्रीट वेंडर्स को कार्ड और प्रमाण पत्र जारी किए जा रहे हैं। शुक्रवार तक करीब 13 हजार रजिस्ट्रेशन का टारगेट पूरा किया जा चुका है।

10 फीसदी के करीब

कोरोना काल में रेहड़ी-पटरी और ठेले वालों के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में नगर निगम का बुरा हाल है। जिले में कुल लक्ष्य का अब तक मात्र 10.05 प्रतिशत ही निगम हासिल कर सका है। प्रदेश में मेरठ जिला 75वें स्थान पर है। इसके तहत रेहड़ी-ठेले वालों को 10 हजार रुपये तक का ऋण सब्सिडी पर उपलब्ध कराया जा रहा है। ऋण को 12 किस्तों में चुकाने का प्रावधान किया गया है। नगर निगम को 65 हजार रजिस्ट्रेशन कराने का लक्ष्य था। इसमें से 23 अक्तूबर तक 13 हजार का लक्ष्य मिला था। शुक्रवार को 13 हजार का टारगेट प्राप्त भी कर लिया।

प्रमाण पत्र लेने उमड़ी भीड़

इस योजना के तहत शुरुआत में रजिस्ट्रेशन फार्म भरवाने के बाद स्ट्रीट वेंडर्स को कार्ड और प्रमाण पत्र जारी नहीं किया गया था। अब बैंक ने लोन लेने के लिए प्रमाण पत्र अनिवार्य कर दिया है। ऐसे में दोबारा सभी रजिस्ट्रर्ड वेंडर्स को बुलाकर प्रमाण पत्र जारी किया जा रहा है। ऐसे में प्रमाण पत्र लेने के लिए दो दिन से निगम परिसर में स्ट्रीट वेंडर्स की भीड़ उमड़ रही है। वहीं वेंडर्स को बैंक में लोन लेने में किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए निगम के कर निरीक्षकों की ड्यूटी शहर के सभी बैंक में भी लगाई गई है। शुक्रवार को कर निरीक्षक बैकों में भी लोन दिलाने में जुटे रहे।

Posted By: Inextlive