कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी मेरठ के स्ट्रीट वेंडर्स से वर्चुअल संवाद नही कर पाए

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत कार्यक्रम का आयोजन

12 वें नंबर पर रहा मेरठ, देश में लोन देने के मामले में

8वें स्थान पर मेरठ, प्रदेश में लोन देने के मामले में

25 स्ट्रीट वेंडर्स मौजूद रहे इस कार्यक्रम में

5057 स्ट्रीट वेंडर्स को मिला लोन प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत

14,105 स्ट्रीट वेंडर्स ने आवेदन किया था लोन के लिए

7, 359 स्ट्रीट वेंडर्स के आवेदन स्वीकृत किये गए

5057 स्ट्रीट वेंडर्स को बांटा जा चुका है लोन

Meerut। नगर निगम के टाउन हॉल में मंगलवार को आयोजित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्ट्रीट वेंडर्स के साथ वर्चुअल संवाद कार्यक्रम में मेरठ के स्ट्रीट वेंडर्स से लेकर आला अधिकारियों को निराशा हाथ लगी। पीएम अपने कार्यक्रम के दौरान मेरठ के स्ट्रीट वेंडर्स से वर्चुअल संवाद नही कर पाए। हालांकि इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने स्ट्रीट वेंडर्स को जो संदेश दिया उससे स्ट्रीट वेंडर्स उत्साहित हुए। इस पूरे कार्यक्रम का टाउन हॉल में एलईडी स्क्रीन के माध्यम से लाइव प्रसारण किया गया था। इस दौरान डीएम के बालाजी, मेयर सुनीता वर्मा और कैंट विधायक सत्यप्रकाश अग्रवाल ने स्ट्रीट वेंडर्स को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।

देश हो रहा मजबूत

मंगलवार को प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत प्रदेश के स्ट्रीट वेंडर्स के सम्मान के लिए प्रधानमंत्री ने रेहड़ी-पटरी दुकानदारों से वर्चुअल संवाद किया। इसके लिए नगर निगम के टाउन हाल में कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। कार्यक्रम नगर निगम के आला अधिकारियों समेत डीएम बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहे। इस कार्यक्रम में 25 स्ट्रीट वेंडर्स की उपस्थिति में दो एलईडी स्क्रीन पर वर्चुअल संवाद का लाइव प्रसारण किया गया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने स्ट्रीट वेंडर्स से रुबरु होते हुए कहा कि स्ट्रीट वेंडर्स के छोटे छोटे प्रयासों से देश मजबूत हो रहा है स्ट्रीट वेंडर्स देश की ताकत हैं। देश में पहली बार ऐसी योजनाएं आई है जिसका लाभ कम समय मे सीधा गरीबों तक पहुंच रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि डिजिटल भुगतान समय पर कर स्ट्रीट वेंडर्स लोन के ब्याज से बच सकते हैं।

20 मिनट का संवाद

करीब 20 मिनट के पीएम के संवाद में प्रधानमंत्री ने आगरा की स्ट्रीट वेंडर प्रीति, वाराणसी के स्ट्रीट वेंडर अरविंद और लखनऊ के स्ट्रीट वेंडर विजय बहादुर से बात की लेकिन समय की कमी के चलते प्रधानमंत्री मेरठ के वेंडरों से रुबरु नही हो पाए। इससे मेरठ के स्ट्रीट वेंडर्स थोडे़ निराश हो गए। इस दौरान प्रधानमंत्री ने संवाद के जरिये कोरोना महामारी के दौरान स्ट्रीट वेंडर्स के संघर्ष की कहानी को सुना और उनके साहस की सराहना की। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ भी स्ट्रीट वेंडर्स से रुबरु हुए और गरीबों के लिए चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार के रोजगारों और ऋण की सुविधा दी जा रही है ताकि गरीब आत्म निर्भर बन सकें।

स्ट्रीट वेंडर्स का सम्मान

प्रधानमंत्री के संदेश के बाद कार्यक्रम में शामिल हुए 25 स्ट्रीट वेंडर्स को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। महापौर सुनीता वर्मा, विधायक कैंट सत्य प्रकाश अग्रवाल, जिलाधिकारी के बाला जी ने स्ट्रीट वेंडर्स को ऋण प्रमाण पत्रों का वितरण किया। इस दौरान जिलाधिकारी के बाला जी ने कहा कि अभी स्ट्रीट वेंडर्स के रजिस्ट्रेशन का काम पूरा नहीं हुआ है इसे शत प्रतिशत करना है ताकि स्ट्रीट वेंडर्स को अधिक से अधिक लाभ पहुंच सके। विधायक कैंट सत्य प्रकाश अग्रवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री का संदेश है कि सबको कोरोना से सुरक्षित रखना है और गरीबों को सूदखोरों से बचाना है। मेयर सुनीता वर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री की योजनाओं का गरीबों तक लाभ पहुंचे यह सुनिश्चित होना चाहिए।

Posted By: Inextlive