नकल कर रहे छात्रों को पकड़ नहीं पा रहे सचल दल

यूएफएम की लिस्ट में रखे गए हैं 19 स्टूडेंट्स

Meerut। परीक्षा में कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए छात्रों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य है, लेकिन अब इसी मास्क की आड़ में छात्र परीक्षा देने में एक दूसरे से बातचीत करके नकल कर रहे हैं। अब कक्ष निरीक्षकों के लिए यही सबसे बड़ी मुश्किल बन गई है। सचल दस्तों के सूत्रों के अनुसार स्टूडेंट्स मुंह पर मास्क लगाकर आसपास के स्टूडेंट्स से बात कर रहे हैं। मास्क लगा होने से यह पता नहीं चल पाता कि कमरे में कौन स्टूडेंट बोल रहा है। चूंकि ऑब्जेक्टिव पैटर्न के पेपर हैं ऐसे में स्टूडेंट्स मास्क लगाकर आगे या बराबर के स्टूडेंट से उत्तर पूछते रहते हैं। कक्ष निरीक्षकों के बार-बार टोकने पर भी स्टूडेंट्स बाज नहीं आ रहे। कमरों में सीसीटीवी कैमरे लगे हैं, लेकिन मास्क लगा होने से यह पता नहीं चलता कि कौन स्टूडेट बात कर रहा है। सीसीएसयू के सर छोटूराम सेंटर में बने कंट्रोल रूम में भी कुछ ऐसी ही समस्या सामने आ रही है। कोरोना से पहले कंट्रोम रूम स्टूडेंट्स के आपस में बात करते हुए पकड़ लेता था, लेकिन अब मास्क लगा होने से पता नहीं चल रहा है कि बात कौन कर रहा है। कंट्रोल रूम में कक्षों से आवाज नहीं आती ऐसे में मुश्किल और बढ़ गई है।

बढ़ती जा रही मुश्किलें

कोरोना काल में इस बार पूरे एग्जाम पैटर्न में बदलाव हुआ है। वहीं नकलचियों को पकड़ने की मुश्किलें बढ़ती जा रही है। ऐसे में अब ये देखने में आ रहा है कि कमरों में केंद्रों पर टीचर्स के टोकने की आवाजें तो आ रही हैं, पर मास्क पहने स्टूडेंट्स की वजह से पता नहीं लग पा रहा है कि कौन है जो बोल रहा है। सवालों के जवाब पूछ रहा है या बात कर रहा है। ऐसे में बोलकर नकल करने वालों को पकड़ नहीं पा रहे है, ऐसे में कोई बीच का रास्ता निकालने के बारे में सोचा जा रहा है ताकि पता लगाया जा सकें कि कौन बोल रहा है।

19 नकलची धरे गए

बता दें कि कोरोना के डर से टीचर्स चेकिंग नहीं करेंगे। इसी आस में करीब 19 छात्र नकल सामग्री लेकर आए थे, लेकिन जांच के दौरान वे पकड़े गए। उनमें 11 ग‌र्ल्स व 8 ब्वॉयज शामिल हैं। यूनिवíसटी ने सभी नकलची स्टूडेंट्स पर यूएफएम में कार्रवाई कर दी है। हालांकि, मामला गुरुवार की दूसरी पाली का है, लेकिन यूएफएम में डालने का फैसला शुक्रवार को हुआ है। बता दें कि सभी सचल दस्तों के साथ ही केंद्रों पर आंतरिक टीमों से सुरक्षा उपायों के साथ चेकिंग के निर्देश दिए हैं। यूनिवर्सिटी के अनुसार दूसरी पाली में नौ और तीसरी में 10 स्टूडेंट करते पकड़े गए। नकलचियों ने कहा कि सेंटर के बाहर दूर से ही प्रवेश पत्र चेक किए जा रहे थे, उन्हें लगा कि परीक्षा में कोई उन्हें नहीं छुएगा और वे नकल करने में सफल हो जाएंगे, पर सचल दस्तों की अचानक चेकिंग पर ये पकड़े गए।

केंद्रों पर अब परीक्षाíथयों के पकड़े जाने के बाद अब सीसीएसयू के वीसी ने सभी केंद्रों को निर्देश दिए हैं कि वो केंद्रों पर सभी परीक्षाíथयों की गलब्स पहनकर चेकिंग अवश्य करें, अब सबकी चेकिंग के निर्देश दिए गए हैं।

प्रो। वाई विमला, प्रोवीसी, सीसीएसयू

Posted By: Inextlive