सीसीएसयू व उससे जुड़े कॉलेजों में परीक्षाओं में छात्रों को हो रही मुश्किल

10 अगस्त तक एग्जाम को खत्म कराने के चक्कर में हो रही गलती

Meerut। सीसीएसयू और उससे जुड़े कॉलेजों में सभी सब्जेक्ट के फाइनल ईयर के एग्जाम चल रहे हैं। ऐसे में एग्जाम छात्रों के हैं, लेकिन व्यवस्थाओं में फेल सीसीएसयू प्रशासन हो रहा है। छात्रों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में यूनिवर्सिटी प्रशासन के दावे विफल साबित हो रहे हैं, लिहाजा यूनिवर्सिटी की लापरवाही के खिलाफ छात्र सोशल मीडिया और अन्य माध्यमों के जरिए अभियान चला रहे हैं।

किए गए हैं सुधार

इस बाबत रजिस्ट्रार धीरेंद्र कुमार ने कहाकि इस बार 10 अगस्त तक हर एग्जाम को खत्म कराना है। ऐसे में कही कुछ छोटी मोटी मिस्टेक हो सकती है, लेकिन ऐसे में सुधार भी किए गए है।

ये आ रहीं दिक्कतें

केस वन: तय नहीं हुई तारीख

बीएड की 29 व 30 जुलाई की परीक्षा को पहले 10 अगस्त को करानी थी, लेकिन अचानक से उसे 30 जुलाई को कराने की बात कही गई। फिर तीसरी बार डेट बदली गई, ऐसे में छात्र परेशान रहे।

केस-2: गलत पेपर बांटा

बीती 30 जुलाई के बीएड के पेपर में महावीर डिग्री कॉलेज सरधना रोड पर गलत पेपर बांटा गया.वहीं, पेपर को बदलने के बाद स्टूडेंट को समय भी अधिक नहीं दिया गया। इससे छात्र परेशान रहे।

केस तीन: एक ही डेट पर एग्जाम

आगामी 7 अगस्त को टीजीटी का एग्जाम है। उसी दिन एमए की पॉलीटिकल साइंस की परीक्षा और बीएड एंट्रेंस भी है इसमें जिसने इनमें से कोई दो एग्जाम भी भरे हैं उनको मुश्किल होगी।

केस चार: होगी दिक्कत

रविवार को राज्य कृषि उघोग की परीक्षा है। इसके साथ ही एलएलबी की भी है। ऐसे में छात्रों को दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।

केस पांच: बदले सेंटर

कई परीक्षा केंद्रों को अचानक से बदला गया है। कई छात्र अपने पुराने सेंटर पहुंचे तो उन्हें लौटना पड़ा। इससे वो परेशान रहे।

केस छह : नहीं दी जानकारी

कक्ष निरीक्षकों ने छात्रों को कोई नियमों की जानकारी नहीं दी। इसके चलते पेपर सॉल्व करने में काफी दिक्कतें आई वहीं, कम समय में अधिक सिलेबस व सवाल करने को दे दिए गए, इससे छात्रों को दिक्कत हुई।

केस सात : गलत छपा निर्देश

बीएड के एक पेपर में विस्तृत उत्तरीय की जगह लघु उत्तरीय लिखा आया। इसके चलते स्टूडेंट ने उन सवालों को उसी के आधार पर सॉल्व कर दिया है, जबकि वो गलत छप गया था।

और भी कई गलतियां

महज ये कुछ गलतियां ही नहीं हुई, बल्कि इसके अलावा कई गलतियां लगातार पेपरों में हो रहीं हैं। यूनिवर्सिटी की इस लापरवाही के खिलाफ छात्र सोशल मीडिया पर नाराजगी जता रहे हैं। सीएम योगी को लगातार ट्वीट और मेल करके शिकायत कर रहे हैं।

रविवार के दिन परीक्षा से मुश्किल

छात्र नेता अंकित अधाना ने बताया कि यूनिवर्सिटी की रविवार के दिन भी परीक्षाएं हैं। वहीं, प्रतियोगी परीक्षा भी है। कई स्टूडेंट हैं जिनकी दो परीक्षा के चक्कर में कोई एक छूट सकती है। वहीं कक्ष निरीक्षकों का जानकारी न देना, पेपर गलत बांटने से छात्रों को दिक्कत हुई।

अंकित अधाना, छात्रनेता

सीएम से कर रहे शिकायत

छात्र नेता विनीत चपराणा ने बताया कि परीक्षा की तारीख को लेकर कन्फ्यूजन, पेपर में गलतियों से दिक्कत बढ़ी है। वहीं, कम समय दिया गया, जिससे हैंडराइटिंग पर असर पड़ा है। वहीं पेपर भी गलत बांटे गए हैं। सीसीएसयू की इस लापरवाही के खिलाफ अभियान शुरू कर दिया है। सीएम को भी ट्वीट किया है।

सीसीएसयू की परीक्षाओं में इस बार नियम लागू थे। कक्ष निरीक्षकों में इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी। जिससे पेपर देने में दिक्कत हुई।

मोहित रस्तोगी, स्टूडेंट

परीक्षाओं के पैटर्न में इस बार बदलाव था। छात्र कन्फ्यूजन में रहे। टाइम के हिसाब से पेपर भी बड़े दिए गए। कई तो पेपर में इंस्ट्रक्शन तक गलत लिखे थे।

शान मोहम्मद, छात्र नेता

Posted By: Inextlive