एलएलबी व एलएलएम में टाइप कर देंगे परीक्षा

414 छात्र-छात्राएं लाग इन नहीं कर पाए पोर्टल

Meerut। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से संबद्ध कालेजों में संचालित एलएलबी, बीएएलएलबी और एलएलएम की आफलाइन के साथ आनलाइन परीक्षा हो रही हैं। आनलाइन परीक्षा के लिए जिन छात्र-छात्राओं ने विकल्प भरा था, रविवार को उन्होंने मॉक टेस्ट दिए। जिसमें 7228 छात्र-छात्राओं में 3113 छात्र-छात्राएं माक टेस्ट में सफल रहे। विवि प्रशासन को उम्मीद है कि तीन हजार से अधिक छात्र-छात्राएं आनलाइन परीक्षा में बैठ सकते हैं।

विधि की ऑनलाइन परीक्षा के लिए विवि की ओर से विकल्प दिया गया था। इसमें 36 हजार छात्र-छात्राओं में से 7228 छात्रों ने आनलाइन परीक्षा का विकल्प भरा था। विवि की आनलाइन परीक्षा कंप्यूटर या लैपटाप पर सीधे टाइप करके देनी है। छात्र अपनी सुविधा के अनुसार ¨हदी और अंग्रेजी में टाइप करके उत्तर दे सकते हैं। परीक्षा से पहले विवि ने मॉक टेस्ट का मौका दिया था, ताकि आनलाइन परीक्षा देने वाले छात्र इसकी प्रैक्टिस कर लें। इसके लिए सभी छात्रों को ¨लक भेजा गया था। सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक मॉक टेस्ट लिया गया। जिसमें छात्रों को पुराना पेपर दिया गया था, जिसे छात्रों को टाइप करके उत्तर देना था।

मॉक टेस्ट की यह रही स्थिति

मॉक टेस्ट में आठ ग्रुप बनाए गए थे। सात ग्रुप में एक-एक हजार परीक्षार्थी रखे गए थे। एक ग्रुप में 228 परीक्षार्थी थे। सभी ग्रुप को मिलाकर 7228 छात्र-छात्राओं ने टेस्ट दिया। इसमें 3113 निर्धारित समय पर अपने पेपर को सबमिट कर पाए। 383 छात्र-छात्राओं की टाइप की गति धीमी रही। 414 छात्र-छात्राएं सिस्टम को लाग इन नहीं कर पाए।

केवल ¨हदी में सवाल होने से आई दिक्कत

टेस्ट के दौरान छात्रों को कई तरह की समस्या भी सामने आई। छात्रों ने बताया कि जो सवाल दिए गए थे, वे केवल ¨हदी में दिए थे। इससे अंग्रेजी में पेपर देने वाले को समझने में दिक्कत आई। माक टेस्ट में दो सवाल दिए गए थे, शब्द संख्या को लेकर स्पष्ट निर्देश नहीं थे। इससे छात्र कंफ्यूज रहे। एक प्रश्न का उत्तर टाइप करने के बाद अगले पेज का विकल्प नहीं था, एक ही पेज पर सभी प्रश्नों को उत्तर लिखकर सबमिट करना था।

मॉक टेस्ट आज भी

रजिस्ट्रार धीरेंद्र कुमार का कहना है कि मॉक टेस्ट देने से जो छात्र रह गए हैं, उन्हें सोमवार को भी मौका दिया गया है। वे टेस्ट दे सकते हैं। जो छात्र मॉक टेस्ट में खुद को असहज महसूस कर रहे हैं, वे आफलाइन एग्जाम दे सकते हैं। सभी छात्रों के एडमिट कार्ड जारी किए गए हैं, सेंटर भी तय किए गए हैं।

Posted By: Inextlive