- इस्माईल नेशनल महिला कॉलेज की छात्राओं ने सद्भावना रैली में भाग लिया

Meerut : मंगलवार को इस्माईल नेशनल महिला कॉलेज स्थित गांधी अध्ययन केंद्र के तत्वावधान में 100 छात्राएं सद्भावना रैली में शामिल हुई। रैली का नेतृत्व छात्र संघ अध्यक्ष भारती ने किया। गांधी अध्ययन केंद्र की दस दिवसीय कार्यशाला का मंगलवार को सद्भावना रैली के साथ समापन हो गया।

डिप्रेशन से मुक्त रहें

इससे पूर्व प्रिंसिपल डॉ। इंदू शर्मा ने दीप प्र”वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। डॉ। शिवाली अग्रवाल ने दस दिवसीय कार्यशाला की विस्तृत रिपोर्ट पॉवर प्वाइंट के माध्यम से प्रदर्शित की। मुख्य अतिथि सना ने छात्राओं को डिप्रेशन से मुक्त रहने की तकनीकों का ज्ञान कराया। सलाहकार समिति के सदस्य डॉ। बीएस यादव ने गांधी अध्ययन की छात्राओं का उत्साहव‌र्द्धन किया। इसके बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। जिसमें डॉ। मनी महाजन द्वारा निर्देशित नुक्कड़ नाटक 'सोच बदलो' की सभी ने सराहना की। मंच संचालन डॉ। शगुफ्ता किया। भांगड़ा नृत्य पर सभागार में मौजूद दर्शक झूमने लगे। छात्राओं द्वारा कार्यशाला में सीखे और बनाए गए सामान की प्रदर्शनी लगई। प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल में डॉ। नीलिमा गुप्ता, डॉ। शमीम जेहरा और डॉ। पारुल त्यागी रहीं। अंत में छात्राओं को प्रमाण पत्र देकर पुरस्कृत किया गया।

बुलेट पर जागरुकता यात्रा

सना ने डिप्रेशन व आत्महत्या की बढ़ती प्रवृति को रोकने के लिए जागरुकता कार्यक्रम चलाए हैं। सना ने बताया कि वह अब तक गोवा से बुलेट द्वारा नौ शहरों व पांच हजार छात्रों को डिप्रेशन व आत्महत्या की बढ़ती प्रवृति को रोकने के लिए जागरुक कर चुकी है। सना बताती है कि उन्हें सोशल वर्क करना बहुत ही पसंद है। उनका मानना है कि अगर उनकी जरा सी जानकारी से किसी की जान बचती है तो उससे उन्हें बहुत खुशी मिलती है। इस दौरान सना ने छात्राओं को डिप्रेशन से मुक्त रहने की तकनीकी का ज्ञान दिया और छात्राओं का उत्साह बढ़ाया।

Posted By: Inextlive