सीबीएसई ने जारी किया हैल्थ मैन्युअल

इस पहल के तहत बच्चों की होगी काउंसलिंग

Meerut। कोरोना काल में स्टूडेंट्स की पढ़ाई के साथ ही उनकी मेंटल हेल्थ भी प्रभावित हुई है। ऐसे में सीबीएसई ने स्टूडेंट्स को बड़ी राहत देने की कवायद की है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सीनियर एजुकेशन ने स्टूडेंट्स के लिए हेल्थ मैन्युअल तैयार किया है। इसके तहत स्टूडेंट्स की मेंटल हेल्थ का आंकलन किया जाएगा।

अलग-अलग टॉपिक्स तैयार

मेंटल हेल्थ के आंकलन को लेकर सीबीएसई ने अलग-अलग टॉपिक्स तैयार कराएं हैं। इसके लिए बोर्ड ने मैन्यूल में 10-10 चैप्टर तैयार गए हैं। इनके आधार पर ही स्टूडेंट्स की मेंटल हेल्थ का परीक्षण होगा। जिन स्टूडेंट्स की मेंटल हेल्थ डिस्टर्ब होगी उनकी काउंसलिंग की जाएगी। इसके लिए स्कूलों में ही एक्सपर्ट की मदद ली जाएगी।

ऐसे होगा स्टूडेंट्स का फायदा

सीबीएसई की ओर से तैयार मैन्यूअल के जरिए स्टूडेंट्स जहां अपनी मेंटल हेल्थ का आंकलन कर सकते हैं। इसमें स्टूडेंट्स को कोविड-19 के संक्रमण से बचने के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा कोरोना काल में स्टूडेंट्स की क्रिएटिविटी को यूज करने के तरीकों के बारे में भी बताया जाएगा। इसके अलावा स्टूडेंट्स की साइक्लोजिकल काउंसलिंग के साथ ही बॉयोलॉजिकल फिटनेस पर भी ध्यान दिया जाएगा।

कोविड-19 के चलते काफी बदलाव आया है। स्टूडेंट्स की पढाई के साथ ही मेंटल हेल्थ पर भी असर पड़ा है। बोर्ड स्टूडेंट्स के लिए ये बोर्ड की अच्छी पहल है।

राहुल केसरवानी, सहोदय सचिव

Posted By: Inextlive