यूजी और पीजी में अब 21 सितंबर तक स्टूडेंट्स करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन, 25-26 को आ सकती है पहली मेरिट

सीसीएसयू में फ‌र्स्ट ईयर के स्टूडेंस्स के लिए 15 अक्टूबर से शुरू होंगी ऑनलाइन क्लासेज, टीचर्स को जारी किए गए निर्देश

Meerut। सीसीएसयू व सबद्ध कॉलेजों में यूजी लेवल के एडमिशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की डेट को बढ़ाकर 21 सितंबर कर दिया गया है। जबकि इससे पहले 15 सितंबर रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट थी। इसके साथ ही 15 अक्टूबर से फ‌र्स्ट ईयर वालो की ऑनलाइन क्लासेज शुरू करने को लेकर भी यूनिवíसटी में तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

एक लाख 60 हजार का रजिस्ट्रेशन

यूजी व पीजी में अभी तक एक लाख 60 हजार अभ्यíथयों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। साथ ही सभी ने रजिस्ट्रेशन शुल्क भी जमा कर दिया है। उधर, यूनिवíसटी से जुड़े कॉलेजों में यूजी और पीजी में फ‌र्स्ट ईयर को छोड़कर अन्य क्लासेज में प्रवेश की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। वहीं यूजी और पीजी में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट 15 सितंबर तय की गई थी। मगर रजिस्ट्रेशन की कम संख्या और नए कॉलेजों को मिले कम समय के चलते लास्ट डेट को बढ़ाकर 21 सितंबर कर दिया है। वहीं स्टूडेंट्स को एक सप्ताह का समय ओर मिल गया है। इस दौरान अगर किसी स्टूडेंट के एग्जाम फार्म भरने में कोई गलती हुई है तो वो उसमें सुधार करवा सकता है। यूनिवíसटी के अनुसार मंगलवार को दोपहर तक एक लाख 40 हजार आवेदकों ने फार्म संशोधित भी कर दिए हैं। इनमें बीए के लिए एक लाख 55 हजार 804, बीकॉम के लिए 46 हजार 862, बीएससी के लिए 46 हजार 182 और बीएससी एजी के लिए 12 हजार 598 आवेदन हैं। चूंकि एक स्टूडेंट तीन कॉलेजों की वरीयता दे रहा है, ऐसे में आवेदनों की संख्या आवेदकों से अधिक है। इसके साथ ही सीसीएसयू में स्नातक स्तर पर कई आनर्स के कोर्स चल रहे हैं। इसमें बीए अर्थशास्त्र आनर्स, बीएससी रसायन आनर्स, बीए हिंदी आनर्स, बीकॉम आनर्स, बीएससी कंप्यूटर आनर्स कोर्स शामिल हैं। इनमें भी सैंकड़ों स्टूडेंट्स आवेदन करा चुके हैं।

25-26 को पहली मेरिट

सहारनपुर मंडल में सीसीएसयू से संबद्ध कॉलेजों के यूजी प्रथम वर्ष में ट्रेडिशनल-प्रोफेशनल कोर्स में प्रवेश के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जारी रहेंगे। स्टूडेंट 21 सितंबर तक https://admission.ccsuweb.in/ पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। यूनिवíसटी 25-26 सितंबर को पहली मेरिट जारी कर सकती है। प्रवेश के लिए केवल दो मेरिट आएंगी। इसके बाद पंजीकृत छात्रों का पूरा रिकॉर्ड कॉलेजों को दे दिया जाएगा। कॉलेज ओपन मेरिट के जरिए 10 अक्तूबर तक प्रवेश पूरे करेंगे। कॉलेजों में 15 अक्तूबर तक हर हाल में यूजी फ‌र्स्ट ईयर की क्लासेज शुरू हो जाएंगी।

ओपन रजिस्ट्रेशन का मौका

यूनिवíसटी के अनुसार जो छात्र 21 सितंबर तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं कराएंगे, उन्हें शुरुआती प्रक्रिया में कोई मौका नहीं मिलेगा। हालांकि, कॉलेजों की खाली सीटों की स्थिति और रजिस्ट्रेशन से छूटे स्टूडेंट्स को यूनिवíसटी सबसे आखिरी में ओपन रजिस्ट्रेशन का एक मौका देगी। इसकी घोषणा अक्तूबर के पहले हफ्ते में की जाएगी।

ई-मेल पर भेजें

यदि किसी स्टूडेंट को अपने कॉलेजों की वरीयता में बदलाव कराना है अथवा जन्म तिथि सहित अन्य सूचनाएं बदलवानी हैं तो वे ccsu@helpenable.com अथवा ccsuv@gmail.com पर 21 सितंबर तक एप्लीकेशन विवरण के साथ भेज दें।

15 से ऑनलाइन क्लासेज

सीसीएसयू में फ‌र्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स के लिए 15 अक्टूबर से ऑनलाइन क्लासेज शुरू हो रही हैं। क्लासेज को शुरू करने के लिए यूनिवर्सिटी ने सभी टीचर्स को बोला है कि वो अपने लेक्चर तैयार कर लें। प्रोवीसी प्रो। वाई विमला के अनुसार कोशिश की जा रही सब कुछ समय पर शुरू हो, ताकि अगले सत्र में दिक्कत न हो।

58 केंद्रों पर होगी बीएड की परीक्षाएं

छह अक्तूबर से प्रस्तावित बीएड अंतिम वर्ष की परीक्षाएं मेरठ-सहारनपुर मंडल के 58 केंद्रों पर होंगी। सीसीएसयू ने मंगलवार को शाम परीक्षा केंद्रों की सूची जारी कर दी है। सीसीएसयू के अनुसार परीक्षा के लिए मेरठ में 19, गाजियाबाद में छह, बुलंदशहर में नौ, हापुड़ में चार, गाजियाबाद, बागपत और सहारनपुर में पांच-पांच, मुजफ्फरनगर में तीन और शामली में दो कॉलेजों को केंद्र बनाया गया है। हालांकि, परीक्षा केंद्रों की सूची जारी होते ही सवाल उठने लगे हैं। आरोप है कुछ सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों को केंद्र बनाकर लाभ देने की कोशिश की गई है। यूनिवíसटी ने इस वर्ष अधिकांश सेंटर एडेड-राजकीय कॉलेजों में बनाए हैं।

Posted By: Inextlive