स्नातक प्रथम वर्ष में आनलाइन पंजीकरण करा सकेंगे छात्र

पंजीकरण के बाद छात्र-छात्राएं आफरलेटर डाउनलोड करेंगे

Meerut। सीसीएसयू कैंपस और कॉलेजों में ओपन मेरिट से मंगलवार की देर शाम तक दस हजार करीब एडमिशन हुए। बावजूद इसके एडेड और राजकीय कॉलेजों में अभी काफी सीटें खाली हैं। सीसीएसयू ने पहली मेरिट के एडमिशन की अंतिम तिथि चार नवंबर से बढ़ाकर पांच नवंबर कर दी थी। मगर कॉलेजों में सीटें खाली रहने की आशंका के चलते सीसीएसयू और उससे जुड़े कॉलेजों में स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए फिर से एडमिशन पोर्टल खुलने वाला है। प्रोवीसी प्रो। वाई विमला के अनुसार सीटें खाली रहने की आशंका के चलते सीसीएसयू और उससे जुड़े कॉलेजों में स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए आठ नवंबर से ऑनलाइन पंजीकरण शुरू होगा। ऐसे में जो छात्रों किसी कारण से पंजीकरण नहीं करा पाए थे, उन्हें इसमें मौका मिल जाएगा।

20 तक पंजीकरण

दरअसल, मंगलवार को इसे लेकर छात्र कल्याण अधिष्ठाता की बैठक हुई। इसमें दोबारा से पंजीकरण खोलने का निर्णय लिया गया। विवि और कॉलेजों में अभी ओपन मेरिट से स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश हो रहा है। स्नातक में रिक्त सीटों को देखते हुए विवि ने दोबारा से पंजीकरण के लिए एडमिशन पोर्टल खोलने का निर्णय किया है। आठ से 20 नवंबर तक ऑनलाइन पंजीकरण होंगे। पंजीकरण के बाद छात्र-छात्राएं ऑफर लेटर डाउनलोड करके जिस कालेज में सीट रिक्त हैं, वहां जमा कर सकेंगे। कॉलेज छात्रों की वरीयता सूची तैयार कर प्रवेश लेंगे। इसमें छात्रों को पंजीकरण के समय यह पता चल जाएगा कि किस कॉलेज में कितनी सीट रिक्त हैं।

खाली है काफी सीटें

गौरतलब है कि मेरठ और सहारनपुर मंडल के कॉलेजों में मंगलवार तक दस हजार एडमिशन होने के बाद एडमिशंस की कुल संख्या 76500 तक पहुंच गई है। तीसरे दिन एडमिशन की संख्या और बढ़ने की उम्मीद है। वहीं एडेड और राजकीय कॉलेजों में बीए-बीएससी-बीकॉम की मेरिट नीचे आने का हजारों स्टूडेंट को इंतजार है। मगर दूसरी ओपन मेरिट कितनी नीचे जाएगी ये सीटें भरे जाने पर निर्भर करेगा। मेरठ में एडेड-राजकीय और सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में 41723 सीटें हैं। इनमें से अभी तक 17273 सीटें भरी हैं। हालांकि इनमें सेल्फ फाइनेंस में ही सीटें खाली रहेंगी। एडेड और राजकीय कॉलेजों में कोई सीट खाली नहीं रहेगी।

ये हुए दाखिले

बागपत में 14355 सीटों पर 5098

बुलंदशहर में 28636 सीटों पर 9889

गौतमबुद्धनगर में 15601 सीटों पर 7973

गाजियाबाद में 25333 सीटों पर 9971

हापुड़ में 13807 सीटों पर 4789

मुजफ्फरनगर में 20342 सीटों पर 8131

सहारनपुर में 32156 सीटों पर 12110

शामली में 9013 सीटों पर मंगलवार की शाम तक 5131 एडमिशन हुए हैं।

Posted By: Inextlive