धीरे-धीरे यूनिवíसटी व कॉलेजों में बुलाया जाएगा छात्रों को

स्टूडेंट्स बनेंगे वॉलंटियर, दूसरे छात्रों को करेंगे जागरूक

Meerut। अब सीसीएस यूनिवर्सिटी व संबद्धित कॉलेजों में रिसर्चर की एंट्री अलाउड कर दी गई है। धीरे धीरे यूनिवíसटी व कॉलेजों में स्थितियों को देखते हुए छात्रों को बुलाया जाएगा। इसकी तैयारियां करने के लिए शासन ने निर्देश दिए हैं। फिलहाल पहले फेज में रिसर्च के छात्रों को ही बुलाया गया है। यूनिवíसटी में व ऐसे कॉलेजों में जहां रिसर्च हैं, वहां कम संख्या में ही पहले दिन स्टूडेंट पहुंचे। ऐसे में कोरोना के बचाव के लिए यूनिवíसटी स्तर पर तो कई इंतजाम किए गए हैं। इसके साथ ही स्टूडेंट को भी इसके प्रति जागरुक रखने के लिए इस बार वालंटियर बनाया जा रहा है। वो अपने साथियों को हाथ धोने के लिए मास्क पहनने के लिए सेनेटाइज के लिए साफ सफाई के लिए जागरुक करेंगे।

सोशल डिस्टेंसिंग का बताएंगे नियम

निर्देश हैं कि कॉलेज के हर विभाग के दो स्टूडेंट को इससे संबंधित वॉलंटियर बनाया जाए। इनको जिम्मेदारी दी जाएगी। ये हैंडवॉश, सेनेटाइजर व मास्क रखेंगे। वो सभी को जागरुक करेंगे। इसके साथ ही जो यूज नहीं कर रहे हैं, उनको देंगे व इसके साथ ही उनको जागरुक करेंगे। ऐसे में स्टूडेंट को बताएंगे कि कोरोना काल में कैसे खुद को बचाया जा सकता है। कैसे खुद को इस बीमारी का शिकार होने से बचाए। वहीं इम्यूनिटी बढ़ाने के भी तरीके बताएंगे।

बनाएंगे लिस्ट, करेंगे जागरुक

ये स्टूडेंट न सिर्फ सभी को जागरुक करेंगे, बल्कि जो कहने के बाद नहीं मानते उनके नाम भी लिस्ट में नोट करेंगे। संबंधित हेड टीचर को देंगे या फिर क्लास टीचर को देंगे। ऐसे लापरवाह स्टूडेंट्स पर कार्रवाई होगी। उनकी लिस्ट को वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। ताकि उनको अपनी गलती का अहसास हो सके।

पानी की बोतल साथ लाएं

यूनिवíसटी प्रशासन ने एक जागरुकता का मैसेज भी हर स्टूडेंट को देने के लिए कहा है। इसके मुताबिक स्टूडेंट्स अपने साथ पानी की बोतल रखें। इसके साथ ही खाना भी घर का ही खाएं। प्रो। वाई विमला ने बताया कि अभी फिलहाल रिसर्चर ही आए हैं वो भी बहुत ही कम संख्या में है। बाकी धीरे धीरे स्थितियों के अनुसार कॉलेज खोले जाएंगे।

Posted By: Inextlive