छात्रों को मिलेगा खुला मंच, पसंदीदा एक्टिविटी में दिखा सकेंगे जलवा

स्टूडेंट को एक्स्ट्रा एक्टिविटी से करेंगे टेंशन फ्री रखने की तैयारी

Meerut। अब सीसीएसयू व संबद्धित कॉलेजों में पढ़ाई के साथ ही उनको टेंशन फ्री रखने के लिए एक्स्ट्रा एक्टिविटी मंच शुरु होगा। जो हर कॉलेज व यूनिवíसटी के विभागों में अपने अपने स्तर पर चलेगा। इसमें विभिन्न तरह की एक्टिविटीज स्टूडेंट के बीच कराई जाएगी। ताकि इस तरह की गंभीर परिस्थितियों में उनको दिमागी प्रेशर से मुक्त रखा जाए। यहीं नहीं इस एक्टिविटीज में बेहतर करने वालों को प्रेरित करने के लिए कुछ न कुछ प्राइज भी दिया जाएगा। ऐसे में स्टूडेंट को खुले मंच के तौर ही अपनी पसंदीदा एक्टिविटी करने का मौका दिया जाएगा।

दिखाएंगे अपने टैलेंट

यूनिवíसटी व कॉलेजों में ऑनलाइन क्लासेज के साथ ही अब हर 15 दिन में एक एक्स्ट्रा एक्टिविटी खुला मंच नामक प्रोग्राम ऑनलाइन होगा। इसमें स्टूडेंट अपनी पसंद के अनुसार डांस, गाना, कविता, चुटकुले, मिमिक्री, डायलॉग जो भी अपनी पसंदीदा एक्टिविटी होगी या फिर कोई टैलेंट होगा उसको दिखा सकेंगे। यूनिवíसटी प्रशासन के मुताबिक इससे मुश्किल परिस्थितियों में स्टूडेंट्स को डिप्रेशन से मुक्त रखा जा सकेगा। इसके साथ ही उनको पढ़ाई के साथ ही एंटरटेंनमेट भी करने को मिलेगा। जिससे वो रिलेक्स होकर बेहतर पढ़ाई करेंगे।

दिया जाएगा पुरस्कार

इस मंच पर एक्टिविटी करने वाले स्टूडेंट को क्लास लेवल पर विभिन्न तरह के पुरस्कार व सíटफिकेट भी देने की प्लानिंग है। ऐसा इसलिए ताकि वो एक्टिविटी का हिस्सा बनने के लिए प्रेरित हो, इसके साथ ही अन्य स्टूडेंट को उनको देखकर प्रतियोगिता का हिस्सा बनने की रुचि बने। कॉलेजों में क्लास के स्तर पर व यूनिवíसटी में विभागों व क्लास के स्तर पर ही एक्टिविटीज कराई जाएंगी। इससे काफी हद तक स्टूडेंट को तनाव से दूर रखा जा सकता है ऐसा माना जा रहा है।

ये बहुत अच्छा है हम तो अपने कॉलेज लेवल पर पहले भी इस तरह की एक्टिविटीज कराते रहे हैं ताकि स्टूडेंट को तनाव मुक्त रखा जाए। अब वो कॉलेज नहीं आ रहे हैं तो एक्टिविटी ऑनलाइन हो जाएगी।

डॉ। किरण प्रदीप, प्रिंसिपल, कनोहरलाल

इस तरह की एक्टिविटीज अगर होंगी तो स्टूडेंट को डिप्रेशन से मुक्त रखा जा सकता है। वो अपनी स्टडी पर ध्यान देंगे। लगातार क्लासेज अटेंड करके भी बोरियत हो जाती है। उससे उनमें तनाव बढ़ता है जो नहीं बढ़ेगा।

डॉ। नीलिमा गुप्ता, प्रिंसिपल, इस्माईल कॉलेज

Posted By: Inextlive