- शेयर बाजार की विभिन्न जानकारियों को स्टूडेंट्स को पढ़ाया जाएगा

- क्लास इलेवंथ और इंटर लेवल तक के बच्चों को पढ़ाया जाएगा इस सब्जेक्ट के बारे में

आई एक्सक्लूसिव

Meerut : शेयर बाजार में कैसे पैसा बनाया जा सकता है या फिर कैसे शेयर बाजार से नुकसान हो सकता है। अब इन सभी बातों की जानकारी सीबीएसई अपने स्टूडेंट्स को देने वाला है। सीबीएसई के अनुसार शेयर बाजार में काफी उथल-पुथल मचा रहता है। इसमें पैसा लगाने से पहले इसके बारे में अधिक से अधिक जानकारी ले लेना बहुत आवश्यक है।

नए सेशन में पढ़ाया जाएगा

सीबीएसई के नए सेशन में बिजनेस स्टडीज सब्जेक्ट में एक नया टॉपिक शेयर बाजार जुड़ने जा रहा है। इस टॉपिक के बारे में स्टूडेंट्स को पढ़ाने के साथ ही प्रैक्टिकल नॉलेज भी दी जाएगी। सीबीएसई के अनुसार इससे स्टूडेंट्स को शेयर मार्केटिंग में अपना बेहतर करियर बनाने की पूरी नॉलेज मिलेगी। यह नॉलेज क्लास 11 और इंटर के स्टूडेंट्स को दी जाएगी।

क्या है शेयर

शेयर का सीधा सा अर्थ होता है हिस्सा। शेयर बाजार की भाषा में बात करें तो शेयर का अर्थ है कंपनियों में हिस्सेदारी। आप कंपनी के प्रस्ताव के अनुसार जितने अंश खरीद लेते हैं आपका उस कंपनी में उतने का मालिकाना हक हो गया, जिसे आप किसी अन्य खरीदार को जब भी चाहें बेच सकते हैं।

ये सब पढ़ाया जाएगा

कंपनी में कैसे शेयर जारी किए जाते हैं, शेयर के जरिए कैसे पैसा कमाया जाता है, कैसे शेयर बाजार को हानि या फायदा होता है। बाजार से शेयर खरीदने व बेचने के बारे में, शेयर ब्रोकर्स, शेयर बाजार में कंपनी का रजिस्ट्रेशन, शेयरों की कीमतों में उतार-चढ़ाव आदि जैसे टॉपिक्स के बारे में सीबीएसई स्टूडेंट्स को पढ़ाएगा। इन टॉपिक्स से संबंधित दस से पंद्रह नंबर के क्वेश्चन पेपर में भी पूछे जाएंगे।

स्टूडेंट्स को शेयर बाजार के बारे में जानकारी दी जाएगी। इससे उन्हें शेयर बाजार की नॉलेज मिलेगी तथा इसके साथ ही भविष्य में उनके करियर में भी लाभ होगा।

राहुल केसरवानी, सहोदय सचिव

सीबीएसई समय-समय पर स्टूडेंट्स के भविष्य का ख्याल करते हुए कुछ नया करता है। इस बार भी शेयर बाजार टॉपिक को जोड़ा गया है। इससे स्टूडेंट्स को लाभ होने वाला है।

डॉ। पूनम देवदत्त, सीबीएसई काउंसलर

Posted By: Inextlive