बीते दिनों सदर बाजार पुलिस ने सोतीगंज से बरामद किए थे भारी मात्रा में बाइक और कार के इंजन

एफएसएल की टीम कर रही इंजनों की जांच, शनिवार और सोमवार को भी होगी इंजनों की जांच

Meerut। एफएसएल की टीम ने सदर बाजार थाने में पहुंचकर गुरुवार को भी सोतीगंज से बरामद इंजनों जांच की। जिसमें सभी इंजन दिल्ली और नोएडा से चोरी हुए वाहनों के बताए जा रहे हैं। दो दिन की कार्रवाई में 15 इंजनों की जांच हो गई है। अभी शनिवार और सोमवार को बाकी इंजनों की जांच होनी है। जिसके बाद आगे पूरी रिपोर्ट तैयार की जाएगी।

ये है मामला

सदर बाजार पुलिस ने बीते दिनों सोतीगंज में कबाडि़यों के यहां छापेमारी करते हुए वहां से भारी मात्रा में बाइक और कार के इंजन बरामद किए थे। इस मामले में पुलिस ने 24 कबाडि़यों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की थी। जिसके बाद बरामद इंजनों की जांच के लिए पुलिस ने एफएसएल (फॉरेंसिक साइंस लैब) की टीम को पत्र लिखा था। जिसके बाद बुधवार को गाजियाबाद के निवाड़ी से एफएसएल की टीम मेरठ पहुंची थी और पांच इंजनों की जांच की थी। जबकि गुरुवार को 10 और इंजनों की जांच एफएसएल ने की है। अभी 15 और इंजनों की जांच होनी है। जिसके लिए एफएसएल की टीम शनिवार और सोमवार को मेरठ आएगी।

डायरी में जुड़ेंगे साक्ष्य

इंस्पेक्टर सदर बाजार बिजेंद्र सिंह राणा ने बताया कि एफएसएल टीम की शुरूआती जांच में इंजन चोरी और लूट गए वाहनों के होने की जानकारी सामने आई है। जिसकी अभी जांच रिपोर्ट तैयार नहीं की गई है। एफएसएल द्वारा दी जाने वाली जांच रिपोर्ट चार्जशीट में साक्ष्य के रूप में शामिल की जाएगी, जिससे कबाडि़यों पर सख्त कार्रवाई की जा सके।

सोतीगंज से बरामद हुए इंजनों की जांच एफएसएल टीम कर रही है। जांच में इंजन चोरी और लूट गए वाहनों के होने की जानकारी मिली है। जब सभी इंजनों की जांच हो जाएगी तो एक आधिकारिक रिपोर्ट जारी की जाएगी।

विनीत भटनागर, एसपी सिटी, मेरठ

एक क्लिक पर खुलेगी कबाडि़यों की कुंडली

सोतीगंज के कबाडि़यों का सदर बाजार पुलिस कंप्यूटर पर ऑनलाइन डाटा तैयार कर रही है। इसके तहत सोतीगंज के वैध और अवैध कबाडि़यों का डाटा डिटेलिंग के साथ क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रेकिंग नेटवर्क सिस्टम (सीसीटीएनएस) पर अपलोड की जाएगी। जिससे समय-समय पर अभियान चलाकर सोतीगंज में संदिग्ध कबाडि़यों की निगरानी की जा सके।

डिटेल्ड लिस्ट होगी अपलोड

सदर बाजार पुलिस द्वारा सोतीगंज के वैध और अवैध कटान करने वाले कबाडि़यों की अलग-अलग लिस्ट तैयार की जा रही है। इस लिस्ट में कबाड़ी के नाम के साथ ही घर का पता, गोदाम का पता, परिजनों की जानकारी समेत रिश्तेदारों की जानकारी शामिल होगी। जिसके बाद कभी भी इन कबाडि़यों के यहां चेकिंग अभियान चलाकर जांच की जा सके। सदर इंस्पेक्टर बिजेंद्र राणा का कहना है कि इसके जरिए कटान में शामिल फरार कबाडि़यों के परिजनों व रिश्तेदारों के जरिए उन पर गिरफ्तारी के लिए दबाव बनाया जा सकेगा।

संपत्ति की डिटेल भी

सदर बाजार पुलिस कबाडि़यों की लिस्ट में हर कबाड़ी की संपत्ति की एक-एक डिटेल भी शामिल करेगी। ताकि कटान में शामिल होने वाले कबाडि़यों की गिरफ्तारी न होने पर उनकी संपत्ति कुर्क की जा सके। सदर बाजार इंस्पेक्टर बिजेंद्र राणा ने बताया कि कबाडि़यों की तैयार लिस्ट क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रेकिंग नेटवर्क सिस्टम (सीसीटीएनएस) के जरिए ऑनलाइन की जाएगी।

दूसरे राज्यों से साझा

सदर बाजार इंस्पेक्टर बिजेंद्र राणा ने बताया कि कबाडि़यों की तैयार लिस्ट सीसीटीएनएस पर ऑनलाइन की जाएगी। जिससे दूसरे राज्यों और जिलों की पुलिस भी वाहन चोरी या वाहन कटान के संबंध में जरूरत पड़ने पर संबंधित किसी भी कबाड़ी पर शिकंजा कस सके।

Posted By: Inextlive