फेल हो गया शहर का सीवर और ड्रेनेज सिस्टम

- डेयरी के गोबर से सीवर और ड्रेनेज सिस्टम हुआ चोक

-आए दिन शहर में अनेक स्थानों पर हो जाता है जलभराव

Meerut। शहर का सीवर और ड्रेनेज सिस्टम फेल हो गया है। यही कारण है कि शहर में अनेक मोहल्लों में आए दिन जलभराव की समस्या बनी रहती है। बावजूद इसके नगर निगम का इस ओर कोई ध्यान नहीं है। जलभराव के कारण लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

50 साल पुराना

शहर में सीवर और ड्रेनेज सिस्टम पचास साल पुराना है। यही कारण है वह सिस्टम चोक हो गया है। शहर की डेयरियों से निकलने वाला गोबर के कारण यह सिस्टम चोक हुआ है।

दो करोड़ खर्च

नगर निगम नाला सफाई, सीवर तथा ड्रेनेज सिस्टम की सफाई के लिए हर साल करोड़ों रुपये खर्च करता है। बीते साल नगर निगम ने एक करोड़ रुपये का बजट बनाया था। लेकिन खर्च एक भी नहीं किया था। इस बार भी नगर निगम ने इस बजट को बढ़ाकर दो करोड़ रुपए कर दिया है। अब देखना यह होगा इसमें खर्च कितना होगा।

जलभराव की समस्या

शहर में अनेक स्थान ऐसे हैं जहां बारिश के दौरान तो जलभराव होता है। इसके अलावा बिना बारिश के भी जलभराव हो जाता है। इसमें ब्रह्मापुरी, जलीकोठी, घंटाघर, फूलबाग कॉलोनी, मोहकमपुर, माधवपुरम, बच्चा पार्क, सोतीगंज, लिसाड़ी गेट, श्यामनगर, सद्दीक नगर आदि क्षेत्रों में आए दिन जलभराव की समस्या बनी रहती है।

डेयरियों पर कार्रवाई नहीं

दो माह पहले नगर निगम ने तीन सौ अधिक डेयरियों के खिलाफ नोटिस जारी किया था। नाली में गोबर न बहाने की चेतावनी दी थी। लेकिन दो माह बीतने के बाद भी उन पर कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

नगर निगम के पास कोई एजेंडा नहीं है सीवर और ड्रेनेज सिस्टम को ठीक करने के लिए। पानी की निकासी ही नहीं हो पाती है। यही कारण है कि आए दिन शहर में जलभराव की समस्या हो जाती है।

-विकास

नगर निगम का सफाई की ओर कोई ध्यान नहीं है। सफाई कर्मी सफाई के लिए नहीं आते हैं। ऐसे में सीवर और ड्रेनेज सिस्टम कहां से साफ होगा। डेयरियों पर और नाले में कूड़ा डालने वालों पर कार्रवाई होनी चाहिए।

-रजत

जलभराव और गंदगी कोई नई बात नहीं है। नगर निगम ने शहर में सफाई को दुरूस्त करने के लिए कोई योजना नहीं है। शहर में जहां पर जलभराव बीस साल पहले होता था। वहां आज भी जलभराव की समस्या है।

-मोहित

नगर निगम सीवर और ड्रेनेज सिस्टम को सही करने के लिए कोई योजना नहीं बनाता है। वह लोगों से सीवर और ड्रेनेज के नाम पर टैक्स तो लेता है। लेकिन लोगों को सुविधा कोई नहीं देता है।

-मुकुल

सीवर और ड्रेनेज सिस्टम को सही करने के लिए योजना बनाई जा रही है। अमृत योजना के लिए सीवर और ड्रेनेज सिस्टम में सुधार किया जाएगा। योजना बना ली गई है।

-डॉ। कुंवर सेन नगर स्वास्थ्य अधिकारी

Posted By: Inextlive