जिला अस्पताल में ई- हॉस्पिटल का ट्रायल शुरु

अब मरीजों का होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

>Meerut। पीएल शर्मा जिला अस्पताल अब ई-अस्पताल की श्रेणी में शामिल हो गया है। अब मरीज भीड़-भाड़ से व अन्य असुविधाओं से बचने के लिए ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट लें सकेंगे। मरीजों को अब कम्प्यूटराइज्ड पर्चा दिया जाएगा। मंगलवार को ई-हॉस्पिटल का विधिवत उद्घाटन किया गया।

पहले दिन हुआ ट्रायल

मंगलवार से ओपीडी के लिए पर्चा बनवाने के लिए तीन कम्प्यूटर तैयार किए गए हैं। मंगलवार को इन्हीं कम्प्यूटर्स के जरिए मरीजों को डिजिटलाइज्ड पर्चे दिए गए। पहले दिन एसआईसी डॉ। पीके बसंल, डॉ। भानू प्रताप कल्याणी व अशोक अग्रवाल ने टीम के साथ मिलकर पर्चो का ट्रायल किया। पर्चो के ऑनलाइन काउंटर बनाने के बाद विभाग अब फीस काउंटर भी ऑनलाइन करने की तैयारी में हैं।

यह मिलेगी सुविधा

ई-हॉस्पिटल के तहत अस्पताल में पहले चरण का काम शुरु हो गया हैं। दूसरे चरण के तहत सभी ओपीडी कक्षों में कम्प्यूटर लगवाए जाएंगे। इस दौरान डॉक्टर पर्चे पर प्रिस्क्रिप्शन हाथ से नहीं बल्कि कम्प्यूटर पर फीड करके देंगे। इसके अलावा ई-हास्पिटल की साइट पर जाकर मरीज अपनी सहूलियत के हिसाब से डॉक्टर से टाइम ले सकता है। वहीं ओपीडी की स्थिति, मरीज की जानकारी, डॉक्टर की उपलब्धता आदि की स्थिति एक क्लिक में मिल सकेगी।

मैन्यूएली भी होगा काम

ई-हॉस्पिटल की राह में अभी भी अस्पताल की राह में कई रोड़े हैं। इंटरनेट की स्पीड न आने से काम में तेजी नहीं बन पा रही है। जबकि वेबसाइट बनने में अभी थोड़ा समय और लगेगा। ऐसे में ऑनलाइन के साथ ही मैन्यूअली भी काम जारी रहेगा।

इस सुविधा से अस्पताल की कार्य प्रणाली में पारदर्शिता आएगी, ्रमरीजों को भी सहूलियत मिलेगी। समय की बचत होगी। वहीं बेहतर इलाज मिलने की संभावनाएं काफी बढ़ जाएंगी।

डॉ। पीके बंसल, एसआईसी, जिला अस्पताल

Posted By: Inextlive