यूपी बोर्ड में रिजल्ट में मिल रही तमाम खामियां, मा‌र्क्स न होने व विद हैल्ड लिखे होने पर टीचर्स ने जताई चिंता

वित्तविहीन प्रबंधक एवं शिक्षक महासभा की इस मुद्दे पर की बैठक

Meerut। यूपी बोर्ड के दसवीं और 12वीं के रिजल्ट्स में काफी स्टूडेंट्स को मा‌र्क्स नहीं मिले हैं। उनके रिजल्ट में विद हैल्ड या जीरो मा‌र्क्स के साथ सिर्फ प्रमोटेड लिखा हुआ है। स्टूडेंट्स के मा‌र्क्स न होने की वजह से उनके भविष्य पर संकट के बादल मंडरा गए हैं। इस संबंध में वित्तविहीन प्रबंधक एवं शिक्षक महासभा ने जीआईसी स्कूल में बैठक की। बैठक से पहले सभी पदाधिका्ररियों ने बोर्ड सचिव से मिले और परीक्षा फल में हुई त्रुटियों की संशोधन की मांग भी की।

मेरिट न आने से होगी परेशानी

परीक्षाएं आयोजित न होने से इस बार बोर्ड ने मेरिट जारी नहीं की है। जिसकी वजह से आर्मी में जाने वाले स्टूडेंट्स के लिए बड़ी परेशानी खड़ी हो गई है। बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीके पाल ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के अधिकतर बच्चे आर्मी में भाग लेते हैं और आर्मी में मेरिट लिस्ट बनती है। बिना नंबर के कंपटीशन में भाग नहीं ले पाएंगे। दूसरा जो स्टूडेंट्स मेधावी थे उनके अंक कम आए और जो साधारण श्रेणी के बच्चे थे उनको ज्यादा मा‌र्क्स मिले हैं। बोर्ड ने जो मानक निर्धारित किए थे, उसके अनुसार अंक नहीं दिए गए हैं।

फेल की श्रेणी में हुए प्रमोट

जिला अध्यक्ष जितेंद्र शर्मा ने बताया कि रिजल्ट्स में कुछ बच्चों को विद हैंल्ड दिखाया गया है। जिन स्टूडेंटस ने बच्चों के वास्तविक अंक भरे थे उनके अंक कम होने के कारण उनको फेल की श्रेणी में लाकर प्रमोट कर दिया गया है। कई स्कूलों मे ये भी समस्याएं आई हैं कि बच्चों के मा‌र्क्स स्कूल की तरफ से नहीं भेजे गए उनको अंक देकर पास कर दिया और जिनके भेजे गये उनके मा‌र्क्स नही आये हैं।

हेल्पलाइन भी पड़ी सुस्त

बोर्ड की ओर से समस्याओं को लेकर जारी हुए हेल्पलाइन को लेकर भी तमाम समस्याएं स्कूलों को झेलनी पड़ रही है। शिक्षकों ने बताया कि जो हेल्प लाइन नंबर जारी किया गया है उसे कोई रिसीव ही नहीं कर रहा है। स्कूल प्रतिनिधियों ने इस संबध में जब बोर्ड क्षेत्रीय सचिव से बातचीत की तो उन्होंने हेल्प लाइन को दुरुस्त कराया। इसके बाद संशोधन वाले केस देखे गए और उन को ठीक कराने आश्वासन भी दिया गया। इस बैठक में मनोज शर्मा, प्रीतम सिंह , उíमला राजपूत, विनोद शर्मा ,सुधीर कौशिक बीडी वर्मा सुनील दत्त शर्मा, सतीश कुमार सिंघल, सतेन्द्र, विनीत चौधरी, फूलकुमार, घनश्याम शारस्वत, प्रवीण आदि उपस्थित रहे।

Posted By: Inextlive