मेरठ : यूपीटीयू (उत्तर प्रदेश टेक्निकल यूनिवर्सिटी) की ओर से प्रदेश के तकनीकी व मैनेजमेंट कालेजों में प्रवेश के लिए गुरुवार (आज) से काउंसिलिंग शुरू हो रही है। 23 जुलाई तक चलने वाली काउंसिलिंग से वेस्ट यूपी की करीब 20 हजार सीटों पर बीटेक और अन्य कोर्स में प्रवेश होगा।

यूपीटीयू की संयुक्त प्रवेश परीक्षा में स्नातक स्तर पर करीब एक लाख 73 हजार अभ्यर्थी सफल हुए हैं, जो बीटेक के अलावा बीआर्क, बीफॉर्मा, बीएचएमसीटी, बीएफए व बीएफएडी पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेंगे। इन कोर्स में सीटों की संख्या करीब दो लाख है। मेरठ और आसपास में निजी तकनीकी कालेजों में यूजी कोर्स की करीब 20 हजार सीटों पर प्रवेश होना है। यूपीटीयू ने काउंसिलिंग के लिए पूरे प्रदेश में 148 डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन सेंटर बनाए हैं, अभ्यर्थी वहां जाकर अपने दस्तावेजों की जांच करा सकेंगे। इस बार भी ऑफ कैंपस ऑनलाइन काउंसिलिंग हो रही है। विकल्पों को भरने के बाद एक से तीस हजार रैंक तक के अभ्यर्थियों को सीट का आवंटन होगा। खाली सीटों को देखने के बाद 30 हजार से 80 हजार रैंक तक के अभ्यर्थियों को कालेज आवंटित होंगे। तीसरे चरण में अन्य रैंक के अभ्यर्थियों को मौका मिलेगा।

काउंसिलिंग फीस

अभ्यर्थी 500 रुपये काउंसिलिंग शुल्क देंगे। सीट आवंटित होने के बाद पंद्रह हजार रुपये एडवांस फीस के रूप में लिए जाएंगे, जोकि बाद में फीस में समायोजित हो जाएंगे।

यह रहेगा शेड्यूल

26 जून से तीन जुलाई तक डाक्यूमेंट की जांच होगी, पांच जुलाई को वेबसाइट पर सीटें दिखनी शुरू हो जाएगी, पांच, छह और सात जुलाई को एक से तीस हजार रैंक तक के अभ्यर्थी घर बैठे या साइबर कैफे में जाकर www.ह्वश्चह्यद्गद्ग.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ पर विकल्प भरेंगे। आठ और नौ जुलाई को विकल्प व मेरिट के हिसाब से सीट आवंटित होंगी। नौ जुलाई को सीट आवंटित कर दी जाएंगी।

-----------

नौ, 10 व 11 जुलाई को तीस हजार एक से 80 हजार रैंक तक के अभ्यर्थी विकल्प भरेंगे। 12 व 13 जुलाई को विकल्प व मेरिट के हिसाब से सीटों का आवंटन होगा। 13 जुलाई को सीट आवंटन का परिणाम आएगा।

-------

13, 14 व 15 जुलाई को 80,001 रैंक से अंतिम रैंक तक विकल्प भरे जाएंगे, 16 व 17 जुलाई को विकल्प व मेरिट के अनुसार सीटों का आवंटन किया जाएगा, 17 जुलाई को सीट आवंटन का नतीजा आएगा।

-----------

स्पेशल कैटेगरी की काउंसिलिंग

21 व 22 जुलाई एससी-एसटी व ओबीसी की स्पेशल काउंसिलिंग

23 व 24 जुलाई उपलब्ध सीटों का ब्यौरा डिस्प्ले

24 से 26 जुलाई अभ्यर्थी विकल्प भरेंगे

27 जुलाई सीट आवंटन व सीट कन्फर्मेशन

29 से 30 जुलाई एससी वर्ग के अभ्यर्थियों की अतिरिक्त विशेष काउंसिलिंग

31 जुलाई व एक अगस्त उपलब्ध सीटों का ब्यौरा उपलब्ध कराना

2 व 3 अगस्त अभ्यर्थी विकल्प भरेंगे

4 व 5 अगस्त मेरिट व विकल्प के अनुसार सीट आवंटन

5 अगस्त सीट आवंटन का परिणाम

6 अगस्त सीट कन्फर्मेशन

---------------

दूसरे चरण की काउंसिलिंग

7 व 8 अगस्त अभ्यर्थियों के दस्तावेजों की जांच

9 व 10 अगस्त खाली सीटों का ब्यौरा

11 व 12 अगस्त विकल्पों का भरना

13 व 14 अगस्त मेरिट व विकल्प के अनुसार सीट आवंटन की प्रक्रिया

14 अगस्त सीट आवंटन का परिणाम

16 अगस्त सीट कनफर्मेशन

20 अगस्त विस्तृत ब्यौरा यूपीटीयू को सौंपा जाएगा

--------------------

सीमैट व जेईई की काउंसिलिंग

तारीख काउंसिलिंग

17, 18 व 19 जुलाई रजिस्ट्रेशन व दस्तावेजों की जांच

19 व 20 जुलाई विकल्प भरना

21 व 22 जुलाई सीट आवंटन

23 व 24 जुलाई सीट कन्फर्मेशन

Posted By: Inextlive