शुरू हुई पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट, दो बच्चे एडमिट

100 बेड की पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट होगी तैयार

25 बेड की आईसीयू होगा

25 बेड का जनरल वार्ड होगा

50 बेड का आइसोलेशन वार्ड होगा।

Meerut। एलएलआरएम मेडिकल कॉलेज में बुधवार को 10 बेड की पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट यानी पीआईसीयू (पीकू) शुरू हो गई। मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ ज्ञानेंद्र कुमार ने बताया कि इस यूनिट में कोरोना से गंभीर स्थिति में एडमिट दो बच्चों को एडमिट भी किया गया है। उन्होंने बताया कि तीसरी लहर को देखते हुए अन्य तैयारियां भी की जा रही हैं।

10 बेड, 3 वेंटिलेटर

अस्पताल की पीकू में फिलहाल 10 बेड तैयार किए गए हैं। डॉ ज्ञानेंद्र कुमार ने बताया कि पुरानी यूनिट को ही तैयार करके इसमें सारी सुविधाएं दुरुस्त करवा दी है। यहाँ 10 बेड बच्चों के लिए तैयार हैं। जबकि 3 वेंटिलेटर भी है। बच्चों के लिए पर्याप्त दवाइयां भी उपलब्ध करवा दी गयी है।

दो बच्चों का इलाज

यूनिट में इलाज कर रहे डॉ नवरत्‍‌न गुप्ता ने बताया कि फिलहाल यूनिट में दो बच्चे एडमिट हैं। दोनों की हालत गंभीर है। उन्होंने बताया कि मेरठ के आसपास के जिलों से लाकर बच्चों को एडमिट करवाया गया है। इनमें एक तीन महीने का बच्चा है जबकि दूसरे की उम्र 6 साल है। दोनों बच्चों की हालत नियंत्रण में है।

शासन को भेजी डिमांड

डॉ नवरत्‍‌न गुप्ता ने बताया कि मेडिकल में तीसरी लहर से बच्चों को बचाने के लिए 100 बेड की यूनिट बनेगी। इसके लिए शासन को डिमांड भेज दी गई हैं। उन्होंने बताया कि जून के अंत तक सभी तैयारियां पूरी कर ली जाएंगी। अस्पताल के बेड, वेंटिलेटर,बाइपेप और दवाइयों के इंतजाम पुरे किये जा रहे हैं।

सभी इंतजाम करवाए जा रहे हैं, शासन को रिपोर्ट भेज दी गई है। 10 बेड की यूनिट सुचारू हो गई है। अगर और जरूरत पड़ती है तो कोविड-अस्पताल में व्यवस्था कर दी जाएगी।

डॉ। ज्ञानेंद्र कुमार, प्रिंसिपल, मेडिकल कॉलेज

Posted By: Inextlive