10 फीसदी अभ्यर्थी नहीं पहुंचे एग्जाम देने, एग्जाम सेंटर के बाहर की गई सेनेटाइजेशन की व्यवस्था

Meerut। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए की ओर से संयुक्त प्रवेश एवं पात्रता परीक्षा यानी नीट 2020 का आयोजन रविवार को किया गया, परीक्षा दोपहर बाद की पाली में दो बजे से शाम पांच बजे तक चली, परीक्षा को दस प्रतिशत स्टूडेंट ने छोड़ा। ऐसे में मेरठ में नेट परीक्षा के लिए 19 केंद्र बनाए गए। जिन पर सोशल डिस्टेंसिंग के साथ परीक्षाíथयों ने परीक्षा दी, केंद्रों को पूरा सेनेटाइज किया गया। सोशल डिस्टेंसिंग मास्क आदि सभी का ध्यान रखा गया.परीक्षा वैसे तो आसान नहीं रही लेकिन सब्जेक्ट का एग्जाम थोड़ा कठिन बताया गया है।

डाउनलोड किए एडमिट कार्ड

एनटीए सिटी कोर्डिनेटर एचएम राउत के अनुसार एनटीए की वेबसाइट पर इन अभ्यíथयों का अपडेटेड एडमिट कार्ड अपलोड कर दिए गए थे, साथ ही सभी को एसएमएस, ई-मेल व विज्ञापन के जरिए सूचना भी दी गई थी, जिन अभ्यíथयों ने अभी भी एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किया है, वह नया एडमिट कार्ड जरूर डाउनलोड करके ही परीक्षा देने पहुंचे। वहीं केंद्रों पर परीक्षाíथयों से बात करने पर सामने आया कि परीक्षाíथयों को एडमिट कार्ड समय पर डाउनलोड न होने के कारण कुछ लेट पहुंचे, हालांकि उनको स्थितियां देखते हुए एंट्री दे दी गई थी, सर्वर डाउन की वजह से कार्ड नहीं निकल पाए थे, पेपर देकर बाहर निकले स्टूडेंट को पेपर तो आसान लगा लेकिन मेन सब्जेक्ट के पेपर में कुछ सवाल घुमावदार थे जिनको कई बार समझने के बाद ही समझ में आए, बाकी पेपर को आसान बताया है।

फिजिक्स में रही मुश्किल

स्टूडेंट्स के मुताबिक इस बार बायो और केमिस्ट्री के सवाल काफी आसान आए थे। लिहाजा उनमें कोई खास दिक्कत नहीं हुई। हालांकि, फिजिक्स के सवाल काफी टिपिकल थे। कुल मिलाकर पेपर काफी ईजी था।

सोशल डिस्टेंसिंग का रखा गया

शारीरिक दूरी और कोरोना के निर्देश को ध्यान में रखते हुए इन जगहों से एक-एक सेंटर हटाकर दूसरी जगह पर कर दिया गया था, इसलिए तीन केंद्र बदले गए थे, जहां उतने स्टूडेंट के लिए पर्याप्त अतिरिक्त स्थान था, इसलिए अभ्यर्थी यह भी ध्यान रखतें हुए हर स्टूडेंट की चेकिंग की गई, सेंटरों के बाहर ही मास्क व सेनेटाइजर भी बांटे गए, इसके साथ ही स्टूडेंट को सेनेटाइज भी किया गया था।

इस बार बायो और केमिस्ट्री के क्वेश्चन काफी ईजी थे। हालांकि, फिजिक्स के सवाल कुछ कठिन थे। ओवरऑल इस बार पेपर काफी ईजी आया था।

सुहानी चौधरी

सेंटर पर बाहर सेनेटाइज किया गया था, परीक्षा देने में कोई परेशानी नहीं हुई, मेन सब्जेक्ट में कुछ सवाल थोड़े मुश्किल आए थे।

आदिल

पेपर अच्छा था। मेन सब्जेक्ट के सवाल घुमाकर पूछे गए, लेकिन पेपर सही था कोई दिक्कत नहीं सेंटर पर भी सेनिटाइजेशन के इंतजाम थे।

पूजा

सेंटर पर पांच मिनट लेट पहुंची थी लेकिन एंट्री दे दी थी, मास्क व सेनिटाइजेशन सभी का ध्यान रखा जा रहा था।

सुप्रिया

Posted By: Inextlive