15वें वित्त आयोग की योजना के तहत 11 सड़कों के निर्माण के टेंडर जारी

लंबे समय से उद्यमी सड़क व नाली निर्माण की लगा रहे थे गुहार

Meerut। औद्योगिक क्षेत्र और शहर की गांधी आश्रम रोड समेत कुल 11 सड़कों की सूरत बदलने जा रही है। नगर निगम ने इन पर काम करने के लिए टेंडर जारी कर दिए हैं। इन्हें छह जुलाई को खोला जाएगा।

17 करोड़ मंजूर

गौरतलब है कि 15वें वित्त आयोग में इस काम के लिए 17.12 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी गई थी। सड़क के साथ-साथ नालियां भी बनेंगी और इंटरलॉ¨कग टाइल्स भी लगाई जाएंगी। उद्योगपुरम औद्योगिक क्षेत्र में एक्यूरेट ग्लास से स्टैग इंडस्ट्रीज तक, स्टैग इंडस्ट्रीज से इंडियन क्रोम साइंस लि। तक करीब 360 मीटर लंबी और 18 मीटर चौड़ी सड़क निर्माण, नाली और इंटरलॉ¨कग कार्य किया जाएगा।

इंडस्ट्रियल एरिया सुधरेगा

दिल्ली रोड पर मोहकमपुर औद्योगिक क्षेत्र फेस-एक मोहकमपुर एनक्लेव में तिरुपति होटल से पावर स्टेशन तक व पावर स्टेशन से बालाजी स्टील तक व प्रवीन बैट्री से महेश वाटिका, पंचवटी प्रयोगशाला होते हुए ओसवाल रबर तक और संपर्क मार्ग बनाए जाएंगे। करीब 960 मीटर लंबी और 12 मीटर चौड़ी सड़क का निर्माण होगा। मोहकमपुर स्पोर्ट कांप्लेक्स में इलेक्ट्रो इंजीनियर्स से शंकर डेयरी उद्योग तक और संपर्क मार्ग का निर्माण किया जाएगा। करीब 703 मीटर लंबी और 12 मीटर चौड़ी सड़क बनाई जाएगी।

ये सड़कें भी बनेंगी

वार्ड 60 में गांधी आश्रम चौराहे से महापौर कार्यालय के सामने से होते हुए आबूनाला एक की पुलिया तक सड़क।

वार्ड 60 में आबूनाला एक की पुलिया से सम्राट हैवेंस होटल तक सड़क व नाला पटरी निर्माण।

नूर नगर चौराहे से अंजुम पैलेस तक सड़क, रोड पटरी व इंटरला¨कग निर्माण।

फतेहउल्लापुर मुख्य मार्ग पर लक्खीपुरा गली नंबर 26 से शिव मंदिर तक सड़क।

रोहटा रोड मुख्य सड़क के दोनों ओर रोड पटरी व इंटरला¨कग काम।

श्यामनगर मुख्य मार्ग पर नाज क्राकरी से दिलशाद गार्डन तक सड़क।

कुटी चौराहे से गुरु हरिकिशन स्कूल तक सड़क, रोड पटरी व इंटरला¨कग टाइल्स का काम।

70 लाख से बनेंगे चार कूड़ा ट्रांसफर स्टेशन

वायु प्रदूषण कम करने के लिए नगर निगम खुले खत्तों को खत्म करके पोर्टेबल कांपेक्टर आधारित कूड़ा एकत्रीकरण और उठान की व्यवस्था बनाने जा रहा है। आने वाले समय में बंद स्थान पर कूड़ा पोर्टेबल कांपेक्टर में एकत्र होगा और हुक लोडर के माध्यम से डं¨पग ग्राउंड तक पहुंचाया जाएगा। इसके लिए चार कूड़ा ट्रांसफर स्टेशन बनाने के लिए टेंडर जारी कर दिए गए हैं। ये भी छह जुलाई को खुलेंगे। यह काम 15वें वित्त आयोग से कराया जाएगा। करीब 70 लाख रुपये खर्च होगा।

15 लाख खर्च

प्रत्येक कूड़ा ट्रांसफर स्टेशन में 15 लाख से 19 लाख रुपए के बीच सिविल कार्य होने हैं। तीन तरफ से बाउंड्रीवाल और छत बनेगी। कचरे से निकलने वाले लीचेड मतलब गंदे पानी के निस्तारण को एक पिट बनाई जाएगी। एक तरफ का हिस्सा खुला रहेगा। इसके अंदर पोर्टेबल कांपेक्टर रखा जाएगा। इसी में कचरा एकत्र किया जाएगा।

तीन नालों का होगा निर्माण

नगर निगम करीब तीन करोड़ रुपये से तीन नालों का निर्माण करेगा, जिसमें दो नाले रोहटा रोड मुख्य मार्ग के हैं। एक नाला तेजगढ़ी चौराहे से रंगोली मंडप पुल तक

शामिल है। इसका भी टेंडर जारी हो गया है। 14वें वित्त आयोग की शेष धनराशि से ये काम होंगे।

यहां बनेंगे

पुराना कमेला

बच्चा पार्क

मंगल पांडेय नगर

मार्शल पिच, कासमपुर

Posted By: Inextlive