सेनेटाइजेशन, साफ-सफाई और कोरोना जांच के मद्देनजर निगम ने जारी किए विशेष दिशा-निर्देश

सभी सफाई नायकों का अवकाश रद, विशेष सफाई अभियान के लिए निगम ने लगाए 10 अतिरिक्त टैंकर

ऑक्सीजन और थर्मामीटर से सफाई नायक निगरानी समिति के साथ अपने-अपने वार्डो में जाकर करेंगे लोगों की जांच

शनिवार को शहर के विभिन्न वार्डो में कार्यरत सुपरवाइजर से लेकर सफाई नायकों तक की हुई कोरोना जांच

Meerut जिले में कोविड-19 संक्रमण के बढ़ने की स्थिति को देखते हुए नगर निगम ने भी अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। सेनेटाइजेशन, साफ-सफाई और कोरोना जांच को प्राथमिकता के स्तर पर रखते हुए निगम ने अपनी टीम के लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी करते हुए सभी सफाई नायकों का अवकाश रद कर दिया है। इसके साथ ही विशेष सफाई अभियान और प्रत्येक सप्ताह शनिवार और रविवार को महानगर के मुख्य बाजारों, घनी आबादी में सफाई विसंक्रमित अभियान और कंटेनमेंट जोन में सेनेटाइजेशन के लिए माइक्रोप्लान तैयार किया गया है।

10 अतिरिक्त टैंकर

नगर आयुक्त मनीष बंसल ने सोडियम हाइपो क्लोराइड घोल, ब्लीचिंग पाउडर, मैलाथियॉन डस्ट और चूना इत्यादि की उपलब्धता के संबंध में सूरजकुंड वाहन डिपो और स्टोर का शनिवार को निरीक्षण किया। निरीक्षण के समय सहायक नगर आयुक्त बृजपाल सिंह भी उपस्थित रहे। निरीक्षण में नगर निगम मेरठ द्वारा सोडियम हाइपो क्लोराइड घोल के छिड़काव के लिए 10 अतिरिक्त टैंकर न्यूनतम दरों पर किराए पर लेकर लगाए गए हैं ताकि सभी कंटेनमेंट जोन और बाजारों में नियमित रूप से सेनेटाइजेशन का कार्य हो सके।

प्रचार-प्रसार पर रहेगा जोर

इसके अलावा नगरायुक्त ने कोविड-19 संक्रमण के लिए जारी दिशा-निर्देशों के क्रम में सामुदायिक जागरुकता, सामुदायिक सíवलांस सक्रिय रखे जाने और जनजागरूकता के लिए नगर निगम के वाहनों के माध्यम से प्रचार कराने का आदेश दिया। इसके साथ ही शहर में जगह- जगह कोविड-19 वायरस के बचाव संबंधी आई.ई.सी। स्टीकर और पी.ए। सिस्टम के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा।

जांच करेंगे सफाई नायक

सभी वार्डो में कोरोना जांच के लिए निगम के सफाई नायकों को पल्स ऑक्सीमीटर और थर्मामीटर उपलब्ध कराए जाएंगे। ऑक्सीमीटर से ऑक्सीजन का स्तर और थर्मामीटर से सफाई नायक निगरानी समिति के साथ अपने-अपने वार्डो में जाकर लोगों के शरीर का तापमान जांचकर रिपोर्ट तैयार करेंगे। अगर किसी व्यक्ति का शारीरिक तापमान जांच में अधिक आता है तो सफाई नायक और निगरानी समिति तत्काल संबंधित क्षेत्र के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को सूचित करेंगे।

सफाई नायकों की जांच

इसके साथ ही शनिवार को शहर के विभिन्न वार्डो में कार्यरत सुपरवाइजर से लेकर सफाई नायकों की कोरोना जांच की गई। इसके साथ ही ड्यूटी पर आने वाले सफाई कर्मचारियों की हाजिरी स्थल पर थर्मल स्कैनर से टैंप्रेचर जांच के बाद ही ड्यूटी दिए जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

Posted By: Inextlive