शादियों के लिए तैयार हो गया शहर का गारमेंट बाजार

लहंगे, सूट, शेरवानी से लेकर इंडो वेस्टर्न ड्रेसेज से सजे बाजार

Meerut। अनलॉक फाइव में शादियों के लिए मेहमानों की संख्या बढ़ते ही अब शादियों की तैयारियां शुरु हो गई हैं। मेहमानों की संख्या भले ही कम हो लेकिन बाजार मेहमानों के स्वागत और उनको सजाने के लिए पूरी तरह तैयार हो गया है। हम बात कर रहें वेडिंग गारमेंट के बाजार और उस गारमेंट को तैयार करने वाले फैशन डिजाइनर्स की, वेडिंग ड्रेस से जुड़े कारोबारियों की मानें तो इस साल मार्केट पर कोरोना का पूरा असर है जिस कारण से वेडिंग ड्रेसेज के आर्डर बहुत ही कम हैं, लेकिन उसके बाद भी लेटेस्ट डिजाइनर वेडिंग ड्रेसेज की बाजार में कोई कमी नही है। इतना ही नही हर साल की तरह इस साल भी वेडिंग ड्रेसेज के बाजार में नए नए डिजाइन की भरमार है। साथ ही उन्ही नए डिजाइन की डिमांड भी की जा रही है।

नवरात्र का असर

वेडिंग के बाजार पर इस बार कोरोना के साथ साथ नवरात्र में देरी का भी पूरा असर है। नवरात्र एक माह देरी से है इस कारण इस साल नवंबर दिसंबर में मात्र 9 शुभमूहूर्त हैं। इसके साथ ही कोरोना के कारण 200 मेहमानों की दावत इस बार होगी। ऐसे में मेहमानों की संख्या घटने के कारण भी वेडिंग का कारोबार काफी कम है। अधिकतर सभी वेडिंग ड्रेस डिजाइन और टेलर्स के पास गत वर्ष की तुलना में 50 प्रतिशत तक का ही आर्डर है।

कपल वेडिंग ड्रेसेज का ट्रेंड

गत वर्षो तक दूल्हा दुल्हन परंपरागत लाल रंग के लहंगे और सफेद या क्रीम कलर की शेरवानी अधिक पसंद करते थे, लेकिन धीरे धीरे वेडिंग ड्रैसेज के बाजार में बदलाव हो रहा है। कोरोना के कारण भले ही बाजार में मंदी आई हो लेकिन फैशन डिजाइनर और टेलर ग्राहकों की पसंद को ध्यान में रखते हुए नए नए डिजाइन की वेडिंग ड्रैसेज डिजाइन कर रहे हैं। ऐसे में इस बार मैचिंग कपल वेडिंग ड्रेस की इस बार मार्केट में काफी डिमांड है। इसमें दूल्हा दुल्हन की ड्रेस एक दूसरे से मैच करती हुई बनाई जाती है।

मैचिंग मास्क का बढ़ा ट्रेंड

कोरोना काल में लोगों के पहनावे के साथ एक अनिवार्य चीज बढ़ गई है मास्क। इस मास्क और फैशन को ध्यान में रखते हुए वेडिंग ड्रैसेज के साथ साथ अन्य बारातियों की ड्रेस की मैचिंग के भी मास्क ड्रेस के साथ तैयार किए जा रहे हैं। इसके साथ ही प्री एम्ब्रॅायडी शेरवानी, टकसीडो सूट, सबवेसाची आदि ड्रेसेज पैटर्न को अधिक पसंद किया जा रहा है। वहीं नए डिजाइन में इस बार मार्केट मे रजवाड़ा स्टाइल का दुशाला डिजाइन, एम्ब्रोयडी शेरवानी, कपल गारमेंट, थ्री पीस अधिक पसंद किए जा रहे हैं।

गाइडलाइन का पालन

वहीं शहर के अधिकतर सभी बडे़ फैशन डिजाइन व टेलर कोविड 19 की गाइडलाइन का पूरा पालन कर रहे हैं। इस कारण से उनके काम पर भी असर आया है। आर्डर पूरा करने में समय अधिक लग रहा है और डिजाइनर्स का काम भी बढ़ गया है।

---------

नए डिजाइन कम नहीं

फैशन डिजाइनर अब्दुर रहमान ने बताया कि कोरोना का मार्केट पर काफी असर है। मेहमानों की संख्या कम हो गई है इससे आर्डर भी कम हैं लेकिन बावजूद इसके नए डिजाइन में कोई कमी नही है। कपल वेडिंग ड्रेसेज को काफी अधिक पसंद किया जा रहा है। इसके साथ रजवाड़ा लुक ड्रैसेज दुशाला पैटर्न में पसंद की जा रही है। कस्टमर की पसंद को ध्यान में रखते हुए इन्हीं पैटर्न पर ड्रैसेज तैयार की जा रही हैं। मैचिंग मॉस्क भी कस्टमर को इस बार हर ड्रेस के साथ दिए जा रहे हैं।

सिर्फ 50 फीसदी ऑर्डर

किंग्स टेलर के ऑनर निदाल अली ने बताया कि इस बार सीजन पर कोरोना के साथ नवरात्र का पूरा असर है। साए काफी कम है इसलिए 50 प्रतिशत आर्डर ही हैं। लेकिन इसके बाद भी मार्केट में डिजाइन और वैरायटी की कमी नही है। सबवेसाची से लेकर टकसीडो सूट अधिक पसंद किए जा रहे हैं।

बढ़ गई उम्मीद

सीएम बुटिक के संचालक मनजीत कौर ने बताया कि शादियों के लिए वेडिंग गाउन से लेकर लहंगे के एम्ब्रॉयडी पैटर्न, हैवी लुक पैटर्न, टू पीस गाउन पैटर्न काफी पसंद किए जा रहे हैं। कोरोना से पहले इस सीजन में आर्डर की भरमार होती थी लेकिन इस बार आर्डर काफी कम हैं। लेकिन सीजन में नुकसान नही रहेगा यह उम्मीद है।

Posted By: Inextlive