कमिश्नर ने कहा, मरीज का शुरूमें ही कोरोना टेस्ट

Meerut। लाला लाजपत रॉय मेमोरियल मेडिकल कॉलेज के सभागार में आयोजित तीन दिवसीय वर्कशॉप का शनिवार को समापन हुआ। इस दौरान प्राइवेट अस्पतालों के लिए आयोजित इस वर्कशॉप में डॉक्टर्स, हेल्थ विभाग व एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर्स व प्राइवेट नर्सिंग होम के प्रतिनिधि मौजूद रहे। जिसमें कमिश्नर अनीता सी। मेश्राम ने कहा कि अस्पताल, मरीज के इलाज व उसको एडिमट करने में कैसा प्रबंधन करते है, ये अब समझना बहुत जरूरी है। इसके लिए ही इस तरह की वर्कशॉप आयोजित की गई है ताकि मृत्युदर रोकने के लिए बेहतर सर्विलांस व बेहतर उपचार हो सुनिश्चित हो सके। कमिश्नर ने कहा कि हमें अभी सचेत व सतर्क रहने की जरूरत है।

शुरू में ही हो कोरोना टेस्ट

कमिश्नर ने कहा कि मरीज का शुरू में ही कोरोना टेस्ट कराना जरूरी है। उन्होंने कहा कि मरीज बाद में पॉजिटिव मिलता है। जिले में मृत्युदर बढ़ने का ये भी एक प्रमुख कारण है। इसके साथ ही सीएमओ डॉ। राजकुमार ने कहा कि सभी प्राइवेट अस्पतालों के पास कोरोना जांच के लिए रैपिड एंटीजन किट हो इसके प्रयास किए जाएंगे। आईएमए के अध्यक्ष डॉ। नवीन शर्मा ने कहा कि एक्सपर्ट डॉक्टर्स मेडिकल कॉलेज को ऑनलाइन अपनी सेवाएं दें, इसके लिए भी पूरे प्रयास किए जाएंगे।

टेस्ट, ट्रेक, ट्रीटमेंट जरूरी

कमिश्नर ने कहा कि इस वक्त टेस्ट, ट्रेक और ट्रीटमेंट बहुत जरूरी है। आमजन को मास्क पहनने, नियमित अंतराल पर हाथ धोने, सेनेटाईजर का उपयोग करने व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए प्रेरित किया जाए। महामारी से बचाव के लिए सभी को आगे आकर सहयोग करना चाहिए। इस दौरान डॉ। प्रिया बंसल ने पीपीटी के माध्यम से प्रस्तुतीकरण देते हुए कहा कि हाथ धोने में साबुन का उपयोग किया जाए तथा आईपीसी प्रोटोकॉल पर ध्यान दिया जाए। उन्होंने बताया कि डॉक्टर अपने स्टेथेस्कोप को समय-समय पर सेनेटाइज करें। पीपीई किट को कैसे पहनना है तथा कैसे उतारना है, इसका ध्यान रखना भी आवश्यक है।

Posted By: Inextlive