जिले में बढ़ते कोरोना पॉजिटिव केसेज को लेकर कमिश्नर की समीक्षा बैठक

मेडिकल कॉलेजो व नìसग होम प्रतिनिधियों को दिए निर्देश, डोर-टू-डोर सर्वे का किया रिव्यू

Meerut। दिल्ली से आने जाने वाले लोगों पर अब विशेष नजर रखी जाएगी। इसके अलावा बुजुर्ग, आईएलआई व सॉरी के मरीजों की विशेष मॉनिटरिंग की जाएगी। दरअसल, जिले में एक बार फिर आउट ऑफ कंट्रोल हुए कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर बुधवार को मेरठ मंडल कमिश्नर अनीता सी। मेश्राम ने स्वास्थ्य विभाग के साथ समीक्षा बैठक में ये निर्देश दिए। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग, प्रशासनिक अधिकारियों, प्राइवेट नìसग होम संचालक भी मौजूद रहे। कमिश्नर ने सभी को निर्देशित किया कि कोरोना के बढ़ते मरीजों की संख्या को नियंत्रित करने के लिए सभी का कॉर्डिनेशन जरूरी है।

घर पर होंगे आइसोलेट

कमिश्नर ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि सस्पेक्टड मरीजों की जांच प्राथमिकता पर करवाई जाए। इसके साथ ही जब तक सस्पेक्टड मरीजों की रिपोर्ट नहीं आती, उन्हें उनके घर पर ही आइसोलेट किया जाएगा, ताकि अगर मरीज पॉजिटिव मिलता है तो संक्रमण न फैले। उन्होंने कहा कि नवंबर माह में कोरोना के मरीजों का आंकड़ा बढ़ने लगा है। प्राइवेट अस्पताल कोरोना व मृत्यु दर नियंत्रण में सहयोग करें तथा नियमित रूप से आईएलआई व सॉरी मरीजो की सूचना डेली बेसिस पर स्वास्थ्य विभाग को दें। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की यह जिम्मेदारी दी है कि रिपोर्ट के आधार पर सभी मरीजों की कोरोना जांच करवाई जाए। आयुक्त ने कहा कि कोई कोरोना पॉजिटिव मिलता है तो कांटेक्ट ट्रेसिंग को ठीक प्रकार से किया जाए। साथ ही निर्धारित समय में ट्रेसिंग का काम पूरा किया जाए। आयुक्त ने कहा कि जिन स्थानों में 48 घंटे में कोरोना से दो या तीन मृत्यु हुई हैं, उन स्थानों पर भी विशेष ध्यान दिया जाए।

बढ़ाई जाएं सुविधा

कमिश्नर ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों को मिलाकर बेड, एंबुलेंस आदि सुविधाओं को बढ़ाने की कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि प्राइवेट एंबुलेंस संचालकों की मॉनिटरिंग की जाए व मरीज के परिजनों से वह ज्यादा चार्ज न करें, इसको भी देखा जाए। उन्होंने कहा कि सíवलांस को प्रभावी ढंग से बढ़ाया जाए।

71666 घरों का सर्वे

सीएमओ डॉ। राजकुमार ने बताया कि जनपद में 17 नवंबर से 27 नवंबर 2020 तक कोरोना के संदिग्ध मरीजों की पहचान के लिए घर-घर सर्वे अभियान के तहत अब तक 71666 घरों का सर्वे किया जा चुका है। जिसमें 353702 जनसंख्या को कवर कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि कोरोना के साथ-साथ इस वक्त स्वाइन फ्लू और डेंगू पर भी विशेष नजर रखी जा रही है। इसके अलावा कोविड के उपचार के लिए धन सिंह कोतवाल मंडलीय होमगार्ड प्रशिक्षण केंद्र पांचली को दोबारा से शुरू करवा दिया गया है। इस बैठक में सीडीओ ईशा दुहन, एलएलआरएम मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ। ज्ञानेंद्र कुमार, मंडलीय सíवलांस अधिकारी डॉ। अशोक तालियान, डॉ। पीपी सिंह, आईएमए के अध्यक्ष डॉ अनिल कपूर, सचिव डॉ। मनीषा त्यागी, प्राइवेट नìसग होम एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ। अंबरीष पंवार, एनसीआर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस, आनंद अस्पताल समेत अन्य अस्पतालों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive