आयुक्त ने कोविड की रोकथाम के संदर्भ में की निजी हॉस्पिटल्स प्रबंधकों व संचालकों के साथ की बैठक

कोविड के संदिग्ध मरीजों की सूचना प्रत्येक दिन जिला प्रशासन को उपलब्ध करवाने के निजी हॉस्पिटल को दिए निर्देश

Meerut। शासन द्वारा कोविड के संदर्भ में जारी निर्धारित प्रोटोकॉल का गंभीरता व संवेदनशीलता से पालन करने को लेकर शनिवार को मंडल कमिश्नर ने प्राइवेट हॉस्पिटल्स और स्वास्थ्य विभाग के साथ बैठक की। कोविड-19 की रोकथाम के लिए सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित करने के संबंध में आयुक्त सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए आयुक्त अनीता सी। मेश्राम ने कहा कि कोरोना की रोकथाम में निजी अस्पताल अपना सहयोग दें। कोरोना मरीजों के संदर्भ में रोजाना जिला प्रशासन व मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय को सूचना दें। बैठक में मुख्य रूप से सीएमओ डॉ। राजकुमार, अपर जिलाधिकारी नगर अजय तिवारी, मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डॉ। अशोक तालियान, अध्यक्ष मेरठ नर्सिग होम एसोसिएशन डॉ। अंबेश पंवार के अतिरिक्त आईएमए मेरठ के सदस्य व प्राइवेट हॉस्पिटल के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

'बेहतर हो तालमेल'

उन्होंने कहा कि मरीजों को बेहतर उपचार प्रदान करने के लिए सभी निजी अस्पतालों और प्रशासन के मध्य समन्वय को और सुदृढ़ किए जाने की आवश्यकता है। कोरोना संक्रमित मरीजों के प्रबंधन को बेहतर बनाए जाने के लिए सभी निजी हॉस्पिटल संचालकों से इस बारे में विस्तृत चर्चा की गई। साथ ही सुझाव प्राप्त करते हुए उनसे सर्विलांस गतिविधियों में अपेक्षित सहयोग निरंतर एवं सक्रिय रुप से प्रदान करने के लिए कहा गया।

'मौत का आंकड़ा रोकना जरूरी'

कमिश्नर ने कहा कोराना से होने वाली मृत्यु को रोकने के लिए यह बहुत जरूरी है कि मरीज में संक्रमण की जल्द से जल्द पहचान हो। जिससे उसे आइसोलेट करते हुए समय से इलाज मुहैया कराया जाए। ऐसे में सभी निजी हॉस्पिटल संचालक अपने यहां आने वाले मरीजों में कोविड के संदिग्ध मरीजों से संबंधित रिपोर्टिग रोजाना करें। जिससे नियमानुसार उसकी तत्काल जांच कराते हुए आवश्यक देखभाल की जा सके। उन्होंने कहा कि इसके लिए पूर्व में सभी हॉस्पिटल्स को निर्देश भेजे जा चुके हैं। उन निर्देशों को दोबारा प्रसारित किया जा रहा है। सभी प्राइवेट हॉस्पिटल संचालक शासन/प्रशासन के निर्देशों का पूरी गंभीरता एवं संवेदनशीलता के साथ पालन करें। जिससे कोरोना महामारी पर जल्द काबू पाया जा सके।

'प्रोटोकॉल का हो पालन'

रोगियों के प्रबंधन के संबंध में जो नियम/प्रोटोकॉल हैं, उनका सभी डॉक्टर, स्टाफ कड़ाई से पालन करें। इसमें किसी स्तर पर कोई लापरवाही न होने पाए। इसके साथ ही कोविड मरीजों की चिकित्सा सेवाओं को और अधिक सुदृढ़ करने के लिए सभी हॉस्पिटल संचालकों से अपेक्षा की गई कि डेडीकेटेड कोविड हॉस्पिटल के रूप में संचालन हेतु इच्छुक हॉस्पिटल मुख्य चिकित्सा अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना की रोकथाम के लिए प्रत्येक हॉस्पिटल, चिकित्सक व स्टाफ की भूमिका महत्वपूर्ण है। इसलिए सभी हॉस्पिटलस द्वारा प्रशासन के साथ समन्वय रखते हुए चिकित्सीय सेवाओं का संचालन किया जाए।

Posted By: Inextlive