नगर आयुक्त ने दिया नालों की सफाई व मरम्मत करने का आदेश

नालों की दीवारों की मरम्मत के लिए खुद नगरायुक्त निरीक्षण करने में जुटे

Meerut। नगर निगम शहर के नालों की सफाई में जुटा है। नालों की दीवारों की मरम्मत के लिए खुद नगरायुक्त निरीक्षण करने में जुटे हैं। पिछले साल से अधर में अटका कसेरुखेड़ा नाला नगर निगम के लिए भारी परेशानी बना हुआ है जिस पर करीब एक साल से काम चल रहा ह,ै लेकिन अभी नाला बनकर तैयार नहीं हो सका है। अब नगरायुक्त ने 15 जून तक हर हाल में नालों के निर्माण का समय निर्माण विभाग को दिया है।

निरीक्षण पर अधिकारी

बरसात से पहले नालों की दशा सुधारने के लिए बुधवार को सहायक नगर आयुक्त बृजपाल सिंह और इंद्र विजय ने दिल्ली रोड वाहन डिपो प्रभारी गजेंद्र सिंह व खाद्य एवं सफाई निरीक्षक जयद्रथ सिंह के साथ दिल्ली रोड पर चल रहे दिल्ली रोड नाले की सफाई का निरीक्षण किया। इस दौरान सहायक नगरायुक्त ने डिपो प्रभारियों को निर्देश दिया कि अपने अपने डिपो अंतर्गत आने वाले सभी नालों की जल्द से जल्द सफाई कराई जाए। ताकि आने वाले बरसात के मौसम में शहर को जलभराव से बचाया जा सके। वहीं बुधवार को शहर के अधिकतर सभी प्रमुख नालों में जेसीबी की मदद से सिल्ट निकालने का काम बरसात के दौरान भी जारी रहा।

सालभर से अधर में कसेरूखेड़ा नाला

शहर के एक प्रमुख कसेरुखेड़ा नाले की तो इस नाले पर पिछले नगर निगम ने जून में कसेरूखेड़ा नाले (आबूनाला दो) में मवाना रोड पुल से कसेरूखेड़ा पंपिग स्टेशन तक लगभग 850 मीटर आरसीसी दीवार का निर्माण शुरू किया था। तब ठेकेदार ने मवाना रोड पुल के पास मिट्टी खोदकर नाले में डाल दी थी। इससे बारिश में जलभराव की स्थिति डिफेंस कालोनी समेत आसपास के क्षेत्र में बन गई थी। इसे देखते हुए तत्कालीन नगर आयुक्त डॉ। अरविद चौरसिया ने बारिश के मौसम में काम पर रोक लगा दी थी उसके बाद से यह काम कई महीनों तक बंद पड़ा रहा। अब दोबारा नगर निगम ने इस नाले की दीवार का काम काम शुरु कराया है। दो दिन पहले खुद नगरायुक्त मनीष बंसल ने मौके पर निरीक्षण कर 15 जून तक इस नाले का निर्माण कार्य पूरा करने का आदेश दिया।

डिजाइन और डिस्चार्ज का फंसा पेंच

दरअसल, कसेरूखेड़ा नाले की दीवार निर्माण को लेकर डिजाइन और ड्राइंग का पेंच फंसा हुआ है। नाले में दीवार निर्माण का दो हिस्सों में काम होना है। एक हिस्से में 300 मीटर और दूसरे हिस्से में 850 मीटर दीवार सड़क किनारे बनाई जानी है। पिछले साल 14 वें वित्त से लगभग ढाई करोड़ रुपये स्वीकृत हैं। जुलाई में ठेकेदार ने काम शुरू किया था। कुछ हिस्से में दीवार बन भी गई है। लेकिन बीच में डिजाइन पूरा ना होने के कारण काम रुक गया था।

पोल शिफ्टिंग का काम

इस नाले के कारण कसेरुखेड़ा, मीनाक्षी पुरम और डिफेंस कालोनी के लोगों को समस्या झेलनी पड़ रही है। वहीं वार्ड 24 में गंगानगर डी ब्लॉक में नाला निर्माण भी बिजली विभाग द्वारा पोल शिफ्टिंग कार्य कारण रुका है। इसके कारण यहां के लोग भी जलभराव की समस्या से जूझ रहे हैं।

बरसात से पहले नालों की मरम्मत का काम और सफाई का काम पूरा करने के निर्देश दे दिए गए हैं। खुद सहायक नगरायुक्त आयुक्त इस काम की मॉनीटरिंग कर रहे हैं। कोशिश रहेगी कि इस साल बरसात में कहीं जलभराव ना हो।

मनीष बंसल, नगरायुक्त

Posted By: Inextlive