छह वैक्सीनेशन बूथ्स पर टेस्ट होंगी व्यवस्थाएं

आ‌र्ब्जवर करेंगे समीक्षा, परखी जाएंगी तैयारियां

Meerut। कोरोना वायरस वैक्सीनेशन को लेकर जिले में 5 जनवरी को ट्रायल रन होगा। शनिवार को प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की शासन के साथ हुई वीसी में रणनीति तैयार की गई। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि शासन के निर्देशों के तहत जिले में सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

6 बूथों पर होगा ट्रायल

डीआईओ ने बताया कि जिले में 6 वैक्सीनेशन सेंटर्स पर वैक्सीनेशन ट्रायल किया जाएगा। इसके लिए तीन सेंटर्स शहरी क्षेत्र हैं जिनमें बाईपास रोड स्थित प्राइवेट मेडिकल कॉलेज, एलएलआरएम मेडिकल कॉलेज और जाकिर नगर स्थित स्वास्थ्य केंद्र को चुना गया है। जबकि ग्रामीण केंद्र के तौर पर दौराला, जानी और माछरा स्वास्थ्य केंद्र पर ट्रायल होगा। उन्होंने बताया कि इन सेंटर्स को वीक माना जा रहा है। ऐसे में ट्रायल के दौरान यहां की तैयारियों के बारे मे आसानी से जाना जा सकता है। इसके अलावा यहां के स्टॉफ में भी किसी प्रकार की कमी होगी तो उसे दूर किया जाएगा।

आ‌र्ब्जवर करेंगे जांच

वैक्सीनेशन के पूर्वाभ्यास के दौरान आ‌र्ब्जवर नियुक्त किए जाएंगे। ये विभाग की ओर से की गई तैयारियों की समीक्षा करेंगे। ट्रायल रन के दौरान पूरी प्रक्रिया को ऐसे ही दोहराया जाएगा जैसे वैक्सीनेशन के लिए व्यवहार में ला जाएगा। इसके तहत को-विन पोर्टल को लेकर दी गई ट्रेनिंग,कोल्ड चेन प्वाइंट से वैक्सीन बूथ तक लाने और अन्य सभी प्रोसेस को चेक किया जाएगा। इस दौरान वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए निर्धारित तापमान की जांच तथा वैक्सीन को एक जगह से दूसरे जगह ले जाने की तैयारियों का आकलन होगा।

ये है स्थिति

17756 हजार हेल्थ वर्कर्स को पहले फेज में होगा वैक्सीनेशन

एक सेशन में 100 करीब लोगों को वैक्सीन दी जाएगी

69 सेशन पहले चरण में आयोजित होंगे।

37 सेंटर्स पर वैक्सीनेशन किया जाएगा।

पीएल शर्मा अस्पताल में बने एएनएम ट्रेनिंग सेंटर में 3060 लीटर का डिस्ट्रिक्ट वैक्सीनेशन स्टोर बनाया गया है। इसमें 7.5 लाख डोज मैंटेन की जा सकेगी ।

600 लीटर एक्सट्रा स्पेस कैपेसिटी जनवरी के पहले हफ्ते में पूरी कर ली जाएगी।

Posted By: Inextlive